Loading...

10 तरह के होते हैं बैंक अकाउंट, जाने आपके लिए कौन-सा रहेगा फायदेमंद

0 12

आज के समय में हर व्यक्ति का बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है. लेकिन लोगों को यह जानकारी नहीं है कि बैंक अकाउंट कितने तरह के होते हैं और आपको कौन सा बैंक अकाउंट खुलवाना चाहिए. बता दें कि हर बैंक अकाउंट में अलग-अलग सुविधाएं, नियम और फायदे होते हैं.

करंट अकाउंट

यह अकाउंट व्यापारी, व्यापार मालिकों और उद्यमियों के लिए होता है जिन्हें दूसरों की तुलना में ज्यादा पेमेंट करने और प्राप्त करने की जरूरत होती है. इस खाते में हर रोज लेन-देन पर कोई लिमिट नहीं होती और ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध रहती है. लेकिन इस खाते में जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलता.

बचत खाता

Loading...

यह एक नियमित जमा खाता होता है जिसमें आप जो राशि जमा करते हैं उस पर आपको ब्याज मिलती है. साथ ही खाते पर हर महीने लेनदेन की सीमा होती है.

सैलेरी अकाउंट

यह खाता उन लोगों के लिए खोला जाता है जो किसी कंपनी में काम करते हैं. कंपनी का जिस बैंक के साथ टाई-अप होता है उसके कर्मचारियों का खाता उसी बैंक में खुलता है. आपकी सैलरी इसी खाते में आती है.

फिक्स डिपाजिट अकाउंट

अगर आप अपने फंड को निवेश कर उस पर ब्याज लेना चाहते हैं तो आप यह खाता खुलवा सकते हैं. इसकी अवधि 7 दिन से 10 साल तक होती है. अगर आप समय सीमा से पहले पैसे निकालते हैं तो आपको कम ब्याज मिलता है.

आवर्ती जमा खाता

यह एफडी खाते की तरह होता है लेकिन इसमें आप थोड़ी-थोड़ी राशि जमा कर सकते हैं. इसकी अवधि 6 महीने से 10 वर्ष के बीच हो सकती है.

एनआरआई अकाउंट

जो लोग विदेश में रहते हैं लेकिन मूल रूप से भारतीय हैं उनके खातों को एनआरआई अकाउंट कहा जाता है.

वरिष्ठ नागरिक बचत बैंक खाता

यह खाता वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है. इस खाते पर उन लोगों को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

विमेंस सेविंग अकाउंट

यह खाता महिलाओं के लिए होता है. बैंक की तरफ से इन खातों पर आकर्षक कैशबैक ऑफर दिए जाते हैं.

नो-फ्रिल सेविंग्स अकाउंट

इस खाते में आपको बहुत कम न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. हालांकि अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग लिमिट होती है.

स्टूडेंट सेविंग अकाउंट

यह खाता छात्रों के लिए है. इनमें कोई न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. विभिन्न बैंकों में नियम अलग-अलग हो सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.