Loading...

मोदी सरकार की जन धन योजना के तहत आज ही खुलवाएं खाता, ओवरड्राफ्ट और बीमा समेत मिलती हैं कई सुविधाएं

0 8

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश भर में 40 करोड़ से ज्यादा खाता खुल चुके हैं, जिनमें 1,31,639 करोड़ रुपये की राशि जमा हो चुकी है. जन धन योजना के तहत उन लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा गया जिनका कभी बैंक में खाता ही नहीं था. कोरोना काल में जनधन योजना के तहत खुले खातों से लोगों को बहुत लाभ हुआ. 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खाते में प्रतिमाह ₹500 जमा किए गए.

अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. इस स्कीम के तहत लाभार्थी का बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट खुलता है. इस अकाउंट में आपको न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. खाताधारक को जमा राशि पर सालाना ब्याज भी मिलता है. इस स्कीम के तहत खाताधारक को 2 लाख रुपए का एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर मिलता है. साथ ही आपको 30,000 रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है.

आपको जन धन योजना खाते में 10,000 रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है. लेकिन इसके लिए आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. अगर आप इस स्कीम के तहत खाता खुलवाते हैं तो आप सरकार की ओर से किसी भी स्कीम के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए पात्र होते हैं. इस खाते के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना जैसी स्कीमों का भी लाभ ले सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.