Loading...

स्टूडेंट बैंक अकाउंट खुलवाने पर आपको मिलते हैं इतने सारे फायदे, उठा सकते हैं सरकार की कई योजनाओं का लाभ

0 9

भारत में बैंक अपने ग्राहकों को तरह तरह की सेवाएं देते हैं. बैंक की तरफ से दी जाने वाली सुविधाओं में बचत बैंक खाता, चालू खाता, आवर्ती जमा खाता, सावधि जमा खाता, लॉकर सुविधाएं, लोन आदि शामिल है. इसके अलावा बैंकों की तरफ से भारत में एक और सुविधा दी जाती है, वह है छात्र खाता यानी स्टूडेंट बैंक अकाउंट. अगर आप स्टूडेंट बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो इसके तहत आपको सरकार की तरफ से भी कई सुविधाएं मिलती हैं.

क्या है स्टूडेंट बैंक अकाउंट

यह खाता वह लोग खुलवा सकते हैं जो वर्तमान में गैर निवासी है और विदेश में किसी कोर्स के लिए दाखिला ले चुके हैं. यह एक निवासी एक्सटर्नल बचत खाता होता है, जो उन छात्रों को दिया जाता है जो भारत से बाहर पढ़ रहे होते हैं, ताकि वह फाइनेंसिंग को आसानी से संभाल सके. यह खाता आप ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी माध्यम से खुलवा सकते हैं.

जरूरी मापदंड

Loading...

स्टूडेंट बैंक अकाउंट के आवेदन के लिए आपके पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए, साथ ही आवेदक का ऐसे संस्थान का छात्र होना जरूरी है जो विदेश में है. इस खाते को खुलवाने के लिए आयु सीमा 10 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

क्या है स्टूडेंट बैंक अकाउंट के बेनिफिट

इस खाते के आपको कई लाभ मिलते हैं. आप दुनिया भर में कहीं से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस खाते को खोलने के लिए न्यूनतम राशि 500 रुपए है, कुछ बैंक तो जीरो बैलेंस अकाउंट की भी सुविधा उपलब्ध कराते हैं. इस खाते में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स नहीं देना पड़ता, ना ही आपको इसके लिए पैन कार्ड या एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है.

इन डाक्यूमेंट्स की होती है जरूरत

स्टूडेंट खाता खुलवाने के लिए आपको पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ और वैलिड स्टूडेंट वीजा जैसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है. आप एड्रेस प्रूफ के रूप में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या सरकारी विभाग द्वारा जारी किसी भी दस्तावेज को दे सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.