Loading...

PM Mudra Yojna के साथ शुरू करें कारोबार, मिलेगा 10 लाख रुपए का लोन! जानें आवेदन करने का तरीका..

0 3
मोदी सरकार द्वारा कई ऐसे योजनाओं का आवाहन किया गया है जो इसे एक आम व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय करके अपने सपनों को साकार कर सकता है। कारोबार शुरू करने के लिए ढेर सारी पूंजी की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आपको यह चिंता सताती रहती होगी कि आप अपना व्यवसाय कैसे कर सकते हैं।
आप भी सरकार की मदद से अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। केवल आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़ना होगा।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सरकार द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है, जिससे आपको अपने व्यवसाय को करने के लिए लोन की मदद मिलती है।
Loading...
आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए गए ऐलान में कहा गया कि मुद्रा शिशु के लिए सरकार 1,500 करोड़ रुपए तक लोन की मदद देगी मुद्रा शिशु लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले लोगों को इससे ब्याज में भी राहत मिलती है। इस योजना से लोन लेने वालों को ब्याज में 2% तक की छूट प्राप्त होती है। इस योजना से लगभग तीन करोड़ का फायदा प्राप्त होता है।
इतना ही नहीं, इस योजना में 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है जिसका मतलब यह है कि 3 तरह के लोन इस योजना में दिए जाते हैं। जिनके नाम शिशु किशोर और तरुण लोन है शिशु लोन के अंतर्गत 50 हजार रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाता है। वही किशोर लोन के माध्यम से 50 हज़ार से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इसके साथ-साथ तरुण लोन के तहत 5 से 10 लख रुपे का लोन उपलब्ध कराया जाता है।
इस तरह सरकार की इस योजना से जुड़ने के लिए कोई भी भारत का नागरिक आवेदन कर सकता है जो व्यापार शुरू करने का इच्छुक हो और साथ ही जिसे 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक के लोन की आवश्यकता हो। इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
यदि आप भी मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस वेबसाइट https://merisarkarmeredwar.in/ पर अपनी सारी जानकारियां देनी होंगी। इस लिंक पर जाने के बाद आपको इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं या नहीं।
वहीं इससे योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेजों की बात की जाए तो इस योजना में आवेदन के लिए आपके पास बिजनेस प्रपोजल, आधार प्रूफ, आधार कार्ड फोटो, खरीदने वाली मशीन और अन्य सामान की कोटेशन, सप्लायर का नाम और मशीन की कीमत पहचान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि।
इस योजना के तहत आप किसी भी सरकारी बैंक से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही प्राइवेट बैंक में एक्सिस बैंक, कर्नाटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, करूर व्यस्य बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, साउथ इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा, आवेदन कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.