Loading...

हर महीने करना चाहते हैं घर बैठे 4,000 रुपए की कमाई तो LIC की इस पॉलिसी में करें आज ही निवेश..

0 6
जैसा कि आप सभी जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम एक लंबे समय से भारत के नागरिकों का भरोसेमंद बना हुआ है। एलआईसी द्वारा चलाई गई सभी उसकी में काफी सफलता पूर्वक कार्य करती है। इन तीनों में व्यस्त भी नहीं होता उसे देश भर में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई है।
सरकारी संस्था होने की वजह से यहां पैसा डूब ना डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं होता है। इसकी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर किसी तरह के खतरे के लिए भी बीमा की सुविधा प्राप्त होती है। वहीं मैच्योरिटी पर रिटर्न भी बेहद खास प्राप्त होता है। ऐसे में एलआईसी द्वारा अपनी एक और नई पॉलिसी लांच की जा रही है। इस पॉलिसी का नाम जीवन अक्षय पॉलिसी है।
इस पॉलिसी की खास बातें बताई जाए तो किसी भी एन्यूटी में निवेश के की गई राशि पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम प्राप्त होती है, लेकिन उसने हर महीने इनकम हासिल की जा सकती है। इस तरह देखा जाए तो एक बार में ही निवेश करने पर ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय बंध जाती है।
एलआईसी की जीवन अक्षय स्कीम में एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्यूटी में 10 वर्ष प्राप्त होते हैं, जिनमें से ग्राहक को कोई एक सुनना होता है।
इस पॉलिसी को खरीदने पर शुरुआत में ही एन्यूटी की दरों की गारंटी प्राप्त होती है। पॉलिसी धारक को उम्र भर एमिटी का भुगतान किया जाता है। इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से खरीदा जा सकता है।
आपको बता दें कि इस प्लान के लिए न्यूनतम खरीद एक लाख रुपए है। इस पॉलिसी को मासिक त्रैमासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर एन्यूटी प्राप्त होती है। वहीं इसकी न्यूनतम एन्यूटी 12,000 रुपए प्रति वर्ष है।
इसके अलावा इस प्लान को खरीदने की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। यदि कोई पांच लाख रुपए से ज्यादा का निवेश करता है तो एन्यूटी दर में वृद्धि के रूप में इंसेंटिव भी प्राप्त होता है। किसी भी उम्र में इसे खरीदने का प्रावधान है। यह पॉलिसी खरीद मूल्य की वापसी के साथ जीवन के लिए तत्कालीन यूपी के विकल्प को छोड़कर 30 से 85 वर्ष के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।
इतना ही नहीं, दिव्यांग लोगों के लिए भी पड़ोसी को खरीदा जा सकता है। सिंगल व्यक्ति के साथ साथ इस पाॅलिसी  दो लोग मिलकर भी सही सकते हैं। इस पॉलिसी पर आपको लोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। पॉलिसी जारी होने से 3 महीने बाद या 3 लोग की अवधि पूरी होने पर आप इतनी क्वालिटी पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।
उदाहरण के रूप में मान लीजिए कि यदि कोई व्यक्ति 44 साल की आयु में विकल्प यानी की का चुनाव करता है और इसके साथ ही वह 8,00,000 रुपए की सम एश्योर्ड राशि का विकल्प चुनता है तो उसे एक बार में 81,44,00 रुपए का प्रीमियम भरना होगा, जिसके बाद उसे हर महीने 4,957 रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। यह पेंशन सालाना दर से देखा जाए तो निवेश करने वाले व्यक्ति को प्रतिवर्ष 59,484 रुपए की पेंशन प्राप्त होगी यह टेंशन जब तक पॉलिसी धारक जीवित है, तब तक उसे प्राप्त होगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन बंद कर दी जाएगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.