Loading...

इस सरकारी दस्तावेज की फ्रेंचाइजी लेकर आप भी कर सकते हैं तगड़ी कमाई, हर महीने होगा शानदार बना मुनाफा..

0 5
यदि आप कमाई के लिए एक बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी फ्रेंचाइजी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप हर महीने एक अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे। जिससे कि हम बात कर रहे हैं आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने का है। आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने का एक अच्छा मौका आपके पास फ़िलहाल मौजूद है।
aa
आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसको लेने के लिए आपको एकदम क्लियर करना होगा।
आपको बता देंगे यह परीक्षा ऑनलाइन रूप से की जाती है, जिसे यूआईडीएआई द्वारा लिया जाता है। यह एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है। यदि आप एग्जाम को पार कर लेते हैं तो फिर आपको आधार कार्ड एनरोलमेंट और बायोमेट्रिक का सत्यापन करना होता है। इसके बाद यदि आप चाहते हैं कि फ्रेंचाइजी लेनी है तो आपको उसके केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त सेंटर में भी बदल सकते हैं। आपको कॉमन सर्विस सेंटर रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता पड़ेगी।
Loading...
आधार कार्ड सेंटर पर होंगे ये काम
यदि बात की जाए कि आधार कार्ड सेंटर यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर पर आपको काम क्या करना होगा तो आपको बता दें कि आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपका काॅमन सर्विस सेंटर पर नया आधार कार्ड बनाना, आधार कार्ड के नाम में स्पेलिंग में हुई गलतियों को ठीक करना, आधार कार्ड में उम्र में सफेद गलत पते को सही करना, यदि फोटो साफ नहीं है तो दूसरी फोटो लगाना,
आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करना, ईमेल आईडी अपडेट करना जैसे काम कर सकता हैं।
इस तरह करें लाइसेंस के लिए आवेदन 
आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद में आपको एग्जाम देना होगा। इस आर्ट एग्जाम को क्लियर करने के बाद लोगों का आधार कार्ड का लाइसेंस आपको मिल जाता है आइए जानते हैं। किस प्रकार आप आधार कार्ड सेंटर के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले एनआईआईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह आपको क्रिएट न्यू यूजर पर क्लिक करना होगा। अब एक एक्सएमएल फाइल खुलकर सामने आएगी। अब आपको शेयर कोड एंटर करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद आपको एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड के लिए आप आधार की वेबसाइट केवाईसी पर जाकर अपना ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।
यहां से जब डाउनलोड करेंगे तो एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे। इनका इस्तेमाल करके आप ऊपर दी गई जगह पर सबमिट करना होगा। अब एक और फोन किया जाएगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारियां भरने होंगे। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। इसमें आप आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर लॉग इन कर पाएंगे।
इसके बाद कंट्री क्या दबाने के बाद आपके सामने फोन आएगा, जिसमें आपकी जानकारियां सही-सही भरने को मांगी जाएगी। इस फॉर्म को भरने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा। अब आपको प्रीव्यू का ऑप्शन नजर आएगा। इसमें आराम से देखें कि आपके सामने जो जानकारियां फॉर्म में दी जा रही है वह पूरी तरह सही है या नहीं।
यदि वह सही है तो डिक्लेरेशन बॉक्स पर टैक्स लगाकर प्रॉफिट फोन पर क्लिक कर दें, इसके साथ आपका लाइसेंस की अवधि पूरी हो जाएगी।
साथ ही इस फॉर्म को सबमिट करने के 24 से 36 घंटों के बाद आप वेबसाइट पर लॉगिन कर पाएंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.