Loading...

घर बैठे करें अपने बैंक खाते को Aadhaar से लिंक, नहीं पडेगी कहीं भी जाने की जरूरत..

0 5
आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बना दिया गया है। यह भारत में एक वैध पहचान पत्र पते का सबूत और कई काम में प्रयोग में आता है। इसकी अनिवार्यता पर सरकार सरकार एक लंबे समय पहले ही मुहर लगा चुकी है। आधार कार्ड में मौजूद की जानकारी काफी महत्वपूर्ण होती है।
लोगों के लिए आधार कार्ड को एक ऐसा दस्तावेज बना दिया गया है जो कि एक आम व्यक्ति के हर सरकारी दस्तावेज में जुड़ा होना अनिवार्य है। ऐसे में आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने का प्रोसेस भी एक लंबे समय पहले ही सरकार द्वारा मान्य कर दिया गया है।
सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि आधार कार्ड को बैंक खाते में लिंक कराना अनिवार्य नहीं है। आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराना पूरी तरह वैकल्पिक है। यह बात और है कि लेनदेन को आसान बनाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना बेहद अच्छा विकल्प होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं। जिससे आप बड़ी आसानी से आधार कार्ड को अपने खाते से लिंक कर सकते हैं।
Loading...
मोबाइल ऐप के माध्यम से लिंक 
आपको बता दें कि आप मौजूदा समय में लगभग हर बैंक का अपना एक मोबाइल ऐप होता ही है। ऐसे में आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से अपने बैंक के ऐप को डाउनलोड करके बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं।
बैंक ब्रांच में विज़िट करके 
आपको अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच में विज़िट कर आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है। इसमें आपको अपना नाम और जन्मतिथि बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार नंबर आदि जानकारियां भरकर देनी होती है। सभी जानकारियां सही पूर्वक फॉर्म भरने के बाद सबसे पहले उन जानकारियों को वेरीफाई किया जाता है, जिसके बाद आपका आधार आपके खाते से लिंक हो जाता है।
ATM के माध्यम से लिंक 
यदि आप चाहें तो अपने बैंक के एटीएम में जाकर भी अपने खाते से आधार को लिंक कर सकते हैं, लेकिन इस बात के लिए ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने की सुविधा केवल डेबिट कार्ड पर ही उपलब्ध होती है जो कि आपके बैंक खाते के लिए जारी किया जाता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.