Loading...

PF खाते का पैसा नहीं करना चाहते व्यर्थ तो EPFO के इस नियम को रखें ध्यान..

0 4
आज के दौर में भारत बड़ी ही तेजी के साथ डिजिटल इंडिया बनने की ओर अग्रसर है। सरकार डिजिटलीकरण को काफी बढ़ावा देती हुई दिख रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने भी अपने लाभार्थियों के लिए लगातार कई बदलाव किए हैं।
इसी सिलसिले को ध्यान में रखते हुए अब ने अब ऑनलाइन माध्यम से नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध कर दी है। ऐसे में यदि आपके पास EPFO में खाता है, तो आप ऑनलाइन ही अपने नॉमिनी का नाम और उनके दिए जाने वाली रकम की फीसद भी तय कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए आपको पहले एम्पलाई प्राइवेट फंड EPF ज्वाइन करते समय ही सदस्यों को प्रोविडेंट फंड के नॉमिनेशन डिटेल्स देना पड़ता है। हालांकि बाद में इसमें बदलाव करना होता है, तो इसमें ऑनलाइन बदलाव करने की सुविधा नहीं है। अधिकतर कर्मचारी इसे जॉब बदलते वक्त ही बदल जाते हैं। लेकिन ईपीएफओ अब डिजिटल सुविधा के तहत इसे ऑनलाइन भी बदलाव करने का विकल्प देती है।
Loading...
आपको बता दें कि यदि बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है तो क्लेम के लिए प्रोसेस करना काफी कठिन हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार ऑनलाइन नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकते हैं।
~ सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा।
~ आपके लॉगिन करने के उपरांत ही नॉमिनेशन भरने के लिए कहा जाएगा यदि ऐसा नहीं होता है तो आप “Manage” टैब पर क्लिक करके ही नॉमिनेशन के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
~ ऐसा करने के बाद नॉमिनेशन भरने के लिए एक पेज ओपन होगा यहां पर आपको नॉमिनी की सारी डिटेल्स पर नहीं होंगी।
~ सदस्यों को ओपन व्यक्तियों का फोटो अपलोड करना होगा जिनका नॉमिनेशन बे करना चाहते हैं। सभी जानकारी भरने के बाद आप इसे सेव कर सकते हैं।
~ एक बार में एक से अधिक नॉमिनी की डिटेल्स भी भरने की सेवा यहां उपलब्ध होती है इसके लिए आपको ऐड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
~ ऐसा करने के बाद आप नॉमिनी को कितने 50 फंड के लिए नामांकन करना चाहते हैं, इसके बारे में जानकारी देनी होगी।
~ सभी जानकारी भरकर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
~ नॉमिनी की जानकारी भरने की प्रक्रिया के दौरान आपको बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और आधार नंबर आदि जैसी जानकारी भी उसमें भरनी होंगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.