Loading...

घर बैठे आसानी से करें अपने पुराने PF खाते का पैसा नए खाते में ट्रांसफर, बिना किसी परेशानी चुटकियों में होगा आपका काम..

0 4
ईपीएफओ लोगों को एक कंपनी से दूसरी कंपनी में ट्रांसफर होने पर ईपीएफ खाता ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। यह बेहद ही आसान है और इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है। इस सेवा का लाभ E-sewa पोर्टल पर जाकर उठाया जा सकता है।
पहले के मुकाबले पीएफ खाते से जुड़े काम करवाना बड़ा ही आसान हो चुका है। ऐसे में आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रही है, जिसके प्रयोग से आप घर बैठे ही अपने पुराने पीएफ खाते का पैसा अपने नए खाते में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
EPF खाता ट्रांसफर ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले मेंबर E-sewa पोर्टल पर यूएएन एक्टिव होना अति आवश्यक है। पोर्टल पर लोगिन करने के बाद चेक करने कि आपका नाम, नंबर, मैरिटल स्टेटस आदि जानकारियां सही है या नहीं।
Loading...
इतना ही नहीं, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा, कि रिकॉर्ड में आपके बैंक डिटेल जैसे खाता संख्या, आईएफएससी कोड और आधार नंबर भी सही हो खाते से जुड़ी डिटेल्स और आधार कंपनी और यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा डिजिटल रूप से अप्रूव किया हो।
1. पहले Unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।
2. अपने  UAN  पासवर्ड और Captcha कोड  से लॉगिन करें।
3. Online service अब के तहत  online member one EPF account (transfer request) पर क्लिक करें।
4. अब एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपकी कुछ पर्सनल डीटेल्स दिख जाएंगी और मौजूदा की पीएफ अकाउंट भी नजर आएगा, जिसमें कि आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हो।
5. अब अपना मौजूदा पीएफ नंबर भरें, जो सैलरी स्लिप इपीएफ स्टेटमेंट में हो।
6. अब चेक करें कि मौजूदा कंपनी में ट्रांसफर फॉर्म अटेस्टेशन का ऑप्शन है या नहीं।
7. यदि हो तो इसे चुन लें है। वर्तमान/पिछली कंपनी आपके ऑनलाइन ट्रांसफर फॉर्म का टेस्ट करेगी।
8. अब नए खुले पेज पर ईपीएफ नंबर डालें। ऐसा तभी करें, जब आपका पिछली कंपनी का यूएएन नंबर रजिस्टर हो।
9. यदि आपका पीपीएफ खाता पुरानी कंपनी में किसी और यूएएन नंबर से लिंक था। तब वह नंबर डालें जो पिछले कंपनी के रिकॉर्ड में हो।
10. इतना करने के बाद Get details पर क्लिक करें। अब आपके ईपीएफ खाते के डिटेल्स स्क्रीन पर दिख जाएंगे। अब वह इपीएफ खाता चुनें, जहां आपको पैसा मौजूदा ईपीएफ खाते से ट्रांसफर करना है।
11. इसके बाद ‘Get OTP’ पर क्लिक करें और कोड मिलने पर उसे भर दें। अब submit पर क्लिक करें। एक बार इस कोड को भरने पर मिली हुई आईडी से स्टेटस चेक कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.