Loading...

छोटी बचत से पाना चाहते हैं एक बड़ा मुनाफा तो आज ही करें इस सुरक्षित जगह पर निवेश, मिलेगा बंपर कमाई का शानदार मौका..

0 5
जैसा कि आप सभी जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है जो कि एक लंबे अरसे से भारत के नागरिकों का विश्वासपात्र बनी हुई है। एलआईसी की पॉलिसी में लगाया हुआ पैसा डूबने का कोई भी चांस नहीं होता है। यह सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनी है जो कि भारत के नागरिकों को सालों से विश्वास जीते हुए हैं।
देश के ज्यादातर लोग एलआईसी की पॉलिसी में अपना पैसा निवेश करते हैं। लोगों को अलग-अलग कंपनी में उपलब्ध कराया जाता है। LIC में हर वर्ग के लिए बनाया गया है, जिससे अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसी पॉलिसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसमें छोटी रकम के निवेश से आप एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।
जिस पॉलिसी की हम यहां बात कर रहे हैं एलआईसी द्वारा बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। इसका नाम न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान है। आप इस पॉलिसी को बच्चे के जन्म के तुरंत बाद खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी को अधिकतम 12 साल के बच्चे के लिए खरीदा जा सकता है। इसमें कम से कम 10,000 रुपए जमा करने का प्रावधान है। इस राशि की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।
Loading...
टर्म प्लान 
भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी के फायदों के बारे में बात की जाए तो इस पॉलिसी को लेने पर 18, 20 और 22 साल की उम्र में सम एश्योर्ड 20% रकम प्राप्त हो जाती है। वहीं बाकी की रकम मेच्योरिटी पर दी जाती है। इस प्लान की मेच्योरिटी बच्चे की 25 वर्ष की उम्र होने पर पूरी होती है।
मैच्योरिटी अवधि
वहीं बात की जाए तो पॉलिसी की समय अवधि यानी की मैच्योरिटी पीरियड की तो आपको बता दें कि पॉलिसी लेने की उम्र अब घटा दी गई है। यदि कोई 8 वर्ष के बच्चे के नाम पर इस पॉलिसी को खरीदना है तो इसकी अवधि 17 वर्ष के होगी। पहले 25 वर्ष की मैच्योरिटी अवधी को अब 17 वर्ष कर दिया गया है। इसमें 8 वर्ष घटा दिए गए हैं।
मेच्ययोरिटी पर लाभ
इतना ही नहीं, मेच्ययोरिटी पर भी इसका फायदा अलग से प्राप्त होता है। मेच्योरिटी पर पॉलिसी लेने वाले को बीमा राशि का बचा हुआ 40% के साथ बोनस के साथ मुहैया कराया जाता है। हालांकि, इसके लिए बशर्ते बीमा लेने वाले की पॉलिसी अवधि में मृत्यु ना हुई हो।
डेथ बेनिफिट
इस पॉलिसी को खरीदने पर एक नहीं अनेक फायदे निवेश करता को दिए जाते हैं। डेथ बेनिफिट के लिए इस पॉलिसी के नियम भी कुछ खास ही है। पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर बीमा राशि के अलावा साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिए जाने का प्रावधान है। इस पॉलिसी की खास बात कुल प्रीमियम भुगतान का 105% से कम नहीं हो सकता।
इस तरह होता है प्रीमियम का भुगतान 
इस पॉलिसी में हर महीने के हिसाब से भुगतान करने का प्रावधान है। पॉलिसी में हर महीने 3 महीने 6 महीने या सालाना रूप से प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। यदि इस पॉलिसी को कंटिन्यू नहीं कर पा रहे हैं तो 2 साल के भीतर सभी बकाया प्रीमियम का भुगतान करके इसको फिर से चालू कराया जा सकता है। पॉलिसी लेने के 15 दिन के भीतर इसे वापस भी लिया जा सकता है।
यूँ मिलेगा 19 लाख का रिटर्न
आपको बता दें कि इस पॉलिसी के अंतर्गत निवेश की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। यदि कोई रोज के हिसाब से 150 रुपए का निवेश इस पॉलिसी में करता है तो वह हर महीने 4,500 रुपए का प्रीमियम इस पॉलिसी में भरेगा। इतनी राशि पर मनी बैक के अलावा मेच्योरिटी का बचा हुआ 40% बोनस मिला कर आपको मेच्योरिटी पर 19 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.