Loading...

लहसुन की एक छोटी सी कली बनाएगी आपको सेहतमंद, जानिए कैसे करें इसका सेवन

0 4

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सर्दी खांसी जुकाम से समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में दवाइयों का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है। लेकिन अगर आप सर्दियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो घरेलू चीजों से आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं इसके लिए सबसे अच्छा तरीका होता है लहसुन का सेवन करना।

लहसुन का सेवन करने से ना सिर्फ सुंदरता बढ़ती है। बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है। दरअसल लहसुन के अंदर कैल्शियम फास्फोरस विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ में इसमें कुछ मात्रा में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स भी होता है। पुराने समय में मिस्र के लोग सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए रोज लहसुन का सेवन करते थे। आज के शोधकर्ता भी इस बात से सहमत हैं कि लहसुन बड़े स्तर पर एक एंटीबायोटिक का काम करता है । इसको डाइट में शामिल करने के कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं।

दिल संबंधी तंत्र के लिए लहसुन ज्यादा ही काम करता है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है आपको बता दें कि लहसुन सीने में जकड़न सर्दी खांसी जुकाम से राहत देने के लिए असरदार होता है।

इतना ही नहीं लहसुन का सेवन अगर आप रोजाना करते हैं उससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छा होता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.