Loading...

जानिए आखिर क्यों दीवाली के दिन लक्ष्मी जी को चढ़ाया जाता है कमल का फूल,क्या है इसके पीछे का महत्व

0 3

दिवाली का त्यौहार भारत देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजित होती हैं। ऐसे में जिन देवी मां को कमल का फूल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इससे पूजा करने से घर में सुख शांति समृद्धि का वास होता है। तो चलिए दिवाली के दिन धन की देवी लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाने से किस प्रकार उनकी कृपा मिलती है। यह आज हम आपको बताते हैं।

कमल का फूल नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मकता में बदल देता है। साथ ही घर परिवार में होने वाले लड़ाई झगड़े को दूर करता है।

अक्सर जाने अनजाने में बहुत से लोग पापों के भागीदार बन जाते हैं। ऐसे में देवी लक्ष्मी को उनका प्रिय कमल का फूल चढ़ाने से पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

श्री हरि के चारों हाथों में गंदा चक्र और कमल का फूल होता है। उनमें कमल का फूल देवी लक्ष्मी के भगवान विष्णु जी के साथ होने का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में धन की देवी लक्ष्मी के साथ श्री हरि की कृपा भी आपको मिलती है।

Loading...

धन की देवी लक्ष्मी को कमल के हो जरूर चढ़ाने चाहिए। क्योंकि वह कमल के फूल पर ही बात करती हैं इसलिए दिवाली के दिन कमल का फूल उनको चढ़ाना बेहद लाभकारी माना जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.