Loading...

यूर‍िन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं का काल हैं करौंदे का जूस

0 4

गलत लाइफस्टाइल के चलते पीसीओडी और पीसीएस की समस्या महिलाओं को ज्यादातर परेशान करती है। हालांकि मौजूदा समय में ज्यादातर महिलाएं जॉब करने वाली है और काम के चलते अकसर महिलाएं अपनी डाइट पर खास यहां नहीं दे पाती हैं। और एक्सरसाइज को भी नजरअंदाज कर देती है जिसके कारण उन्हें बार-बार इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

वैसे यह समस्या हार्मोन के बैलेंस के कारण होती है जिसमें शरीर में एस्ट्रोजन से ज्यादा एंड्रोजन बनने लगते हैं। इसके कारण महिलाओं को अनचाहे बाल अनियमित पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग के दौरान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं इसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने के लिए भी काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पीसीओएस पीसीओडी को दूरियां कंट्रोल करने के लिए महिलाएं दवा एक्सरसाइज का सहारा लेती है। लेकिन आज घरेलू नुस्खे के बारे में हम आपको बताने वाले हैं जिसके जरिए आप इस समस्या से निजात पा सकती है। जी हां यहां हम बात कर रहे हैं कैनवेरी यानी कि करौंदे के जूस के बारे में जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। एक कब कैनबेरी जूस में इसे 1% पानी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सूर्य से पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे आप समस्या से बचे रह सकते हैं। मार्केट में भी आसानी से मिल जाता है। अगर आप इसको घर में बना कर पिएंगे तो इसका फायदा आपको दुगना देखने को मिलेगा।

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पेन में एक कप पानी और एक कप कैनवेरी डालकर 10 मिनट तक उसको अच्छे से उबालें। फिर उसको कपड़े की मदद से निचोड़ते हुए रस निकाल लें। इसे ठंडा करने के बाद चीनी गुड़ शहद को इसमें अच्छे से मिला दें। इसके बाद आप इस जूस का सेवन कर सकते हैं।

Loading...

कैनवेरी का जूस आपको यूटीआई यानी कि मूत्र मार्ग संक्रमण से भी छुटकारा दिलाने का काम करता है।

रोजाना एक कप इसका जूस का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी काफी हद तक कम कर देता है।

इसे पीसीओएस पीसीओडी के कारण बढ़ता हुआ वजन भी कंट्रोल हो जाता है।

महिलाओं को मोनोपॉज की समस्या से ही कैन बेरी जूस का सेवन करना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.