Loading...

WhatsApp ने शुरू की पेमेंट सर्विस, जानें किस तरह कर सकते हैं व्हाट्सएप के माध्यम से पैसों का ट्रांजैक्शन..

0 3
जैसा कि आप सभी जानते हैं दुनिया भर में सबसे ज्यादा चलाया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप कई सारी सुविधाओं को अपने यूजर्स के लिए उपलब्ध कराता है। वहीं दूसरी ओर दुनिया भर में बढ़ते डिजिटलाइजेशन के चलते अभी काम फोन से ही हो जाते हैं।
यदि आप इन दोनों सुविधाओं का इस्तेमाल एक साथ करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप पर आपको यह फैसिलिटी भी दे रहा है। अब फैमिली या दोस्तों से चैट करने के साथ-साथ आप उनको पैसों का लेनदेन भी व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकते हैं।
आपको बता दें कि व्हाट्सएप में 2 दिन पहले ही अपनी पेमेंट सर्विस की शुरूआत कर दी है। यह मंजूरी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने दी है।
Loading...
व्हाट्सएप 160 से अधिक बैंकों के ट्रांजैक्शन को सपोर्ट करेगा और इसमें देश के पांच अग्रणी बैंकों जैसे एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और जिओ पेमेंट बैंक के साथ साझेदारी कर ली है। व्हाट्सएप पर एक दावे के अनुसार, इस प्लेटफार्म के माध्यम से पेमेंट बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।
आइए जानते हैं किस तरह कर सकते हैं आप WhatsApp Pay-
1. व्हाट्सएप के माध्यम से पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप अकाउंट पेमेंट अकाउंट बनाना होगा, जिसके लिए आपको व्हाट्सएप की स्क्रीन पर दाहिने और लिखने वाले तीन नोट पर टच करना होगा। एक पेमेंट का विकल्प नजर आएगा, उस पर जाने के बाद आपको ऐड पेमेंट मेथड पर क्लिक करना होगा। जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक को सिलेक्ट करना होगा। वेरिफिकेशन के लिए s.m.s. के माध्यम से वेरीफाई का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। इस कोड को भरना होगा और फिर आप का वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा। ध्यान रखें कि व्हाट्सएप नंबर और बैंक खाते से जुड़ा हुआ नंबर एक ही होना अनिवार्य है। वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद UPI PIN जनरेट करें। इसके लिए आपको एक मनचाहा नंबर भरना होगा और उसे दोबारा भरकर कन्फर्मेशन देनी होगी।
2. अब व्हाट्सएप के माध्यम से पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले उस चैट को खोलना होगा, जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं। मैसेज बॉक्स में अटैचमेंट के निशान पर क्लिक करना होगा इसके बाद पेमेंट पर टाइप करना होगा और जितने पैसे आपको भेजने हैं वह भी भरना होगा। इसके बाद यूपीआई पिन मांगा जाएगा। UPI PIN भरने के बाद पेमेंट होने के बाद कन्फर्मेशन का एक मैसेज आपको भेज दिया जाएगा और आपकी ट्रांजैक्शन कंप्लीट हो जाएगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.