Loading...

बिना किसी दवाई के दूर होगी आयरन की कमी, महज दो दिन में दिखाई देगा इसका सीधा असर

0 22

दुनिया में हम सभी की एक ही ख्वाहिश है कि हम सेहतमंद रहे। लेकिन कई बार व्यस्तता के कारण हमारी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं इसी वजह से बीमारियां घेर लेती है। खान-पान का अगर ठीक से ध्यान ना रखा जाए तो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है अक्सर देखने में आता है कि महिलाओं में आयरन की कमी अधिक होती है। ऐसे में कुछ आज हमको चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है इतना ही नहीं पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसकी कमी होने पर थकावट भूख ना लगना रंग पीला पड़ना सांस की तकलीफ सिर दर्द चक्कर आना एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

आपको बता दें कि आलू के अंदर फाइबर विटामिन सी विटामिन बी 6 और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है अगर आप अपने भोजन में नियमित रूप से आलू का सेवन करते हैं। तो आयरन की कमी ना के बराबर होने के चांस होते हैं।

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हरी सब्जियों भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसमें पालक चुकंदर सरसों का साग में थी सोयाबीन शलजम ऐसी सब्जियां प्रमुख हैं इन सब्जियों में आयरन सबसे ज्यादा होता है। सौ ग्राम पालक में रेड मीट में 1. 1 से ज्यादा आयरन होता है पालक के इस्तेमाल से शरीर में आयरन की कमी कभी भी नहीं होती है।

हर मौसम में मिलने वाले टमाटर के लिए आयरन हाय पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है। कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा बहुत कम हुई हालांकि पके हुए टमाटर में आयरन ज्यादा पाया जाता हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.