Loading...

लो बीपी को तुरंत नॉर्मल कर करेंगे ये असरदार घरेलू नुस्खें

0 4

आज के समय में जहां लोगों की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बीपी के लोग होने से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर हाई के बारे में बहुत ही जानकारी होती है. मगर बाद जब लो बीपी की करें तो उसके बारे में बहुत सारे लोग अनजान होते हैं। जब शरीर में खून का प्रभाव धीमा होता है। तो लो ब्लड प्रेशर की परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके कारण दिल दिमाग और शरीर के सभी अंगों में सही से नहीं पहुंच पाता है। इसलिए सारे बहुत से लोगों की कमजोरी थकान चक्कर से दर्द की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि बहुत से लोग समस्या को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। इसके कारण किडनी सही तरीके से काम करना बंद कर देते हैं ऐसे में आप भी लो बीपी की समस्या से परेशान हैं। तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले है।

तुलसी में विटामिन कैल्शियम पोटेशियम एंटीबैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर का सही तरीके से विकास होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ बीमारी लगने का भी खतरा कम होता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो होने की परेशानी है उन्हें हर सुबह खाली पेट तुलसी के 5 से 6 पत्तों का सेवन करना चाहिए।

भीगी हुई किशमिश सुबह खाली पेट सेवन करें इससे ब्लड प्रेशर लो होने से परेशानी से निजात मिलेगा उस में भारी मात्रा में मौजूद पोषक तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होते हैं।

टमाटर न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसके अंदर कई सारे पौष्टिक तत्व भी छुपे होते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह किसी और से भी से कम नहीं है रोजाना ताज़े टमाटर जूसर चुटकी भर काली मिर्च और नमक मिलाकर पीने से बीपी की परेशानी से निजात मिलता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.