Loading...

लॉकडाउन में गयी नौकरी, तो शुरू किया हर्बल चाय का बिजनेस, अब लाखों कमा रहा यह व्यक्ति

0 4

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले दान सिंह दिल्ली मेट्रो स्टेशन में जॉब कर रहे थे। लेकिन कोरोनावायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान उनके नौकरी चली गई। जिसके बाद दान सिंह ने कई जगहों पर काम करने के बारे में सोचा लेकिन हर जगह उन्हें निराशा ही हाथ लगी इस बीच वह अपने गांव में ही पहाड़ी घास से हर्बल चाय बनाने का काम शुरू करने लगे। देखते ही देखते उनके इस प्रोडक्ट की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई कि आज हर्बल चाय बेचकर दान सिंह हर महीने कम से कम एक लाख रुपये कमा रहे हैं।

भारत में कोरोना का प्रसार बढ़ने से कुछ समय पहले ही दान सिंह गांव आए हुए थे। ऐसे में लॉकडाउन लगने के बाद वो बाहर नहीं जा सके। कोरोना से बचने के लिए लोगों को इम्यूनिटी बूस्टर की सलाह दी जा रही थी इसका काढ़ा और हर्बल ट्री की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई इसी दौरान दान सिंह का ध्यान पहाड़ पर उगने वाली एक खास प्रजाति के घास पर गया जिसे लोग सर्दी बुखार होने पर घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। दान सिंह ने इसी घर से चाय बना कर घर में सर्दी खांसी से पीड़ित लोगों को पिलाई और थोड़ी देर में इसका असर भी दिखने लगा।

दो बार के एक्सपेरिमेंट में ही दान सिंह इस हर्बल घास से चाय बनाने का सही तरीका खोज लिए। इसके बाद उन्होंने इस बात की जानकारी अपने दोस्तों को भी दान सिंह के दोस्तों ने इसके लिए तत्काल ऑर्डर दे दिए ऑर्डर मिलने के बाद दान सिंह का मनोबल बढ़ गया और बड़े लेवल पर उन्होंने चाय बनाकर तैयार की इसके बाद उन्होंने इस चाय की जानकारी फेसबुक और दूसरी सोशल मीडिया पर शुरू कर दी लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी बड़ी संख्या में लोगों के आर्डर मिलना शुरू हो गए। कुछ दिनों बाद ही दान सिंह की चाय के लिए अमेजॉन पर भी आ गई।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.