Loading...

अमेरिका के वो राष्ट्रपति, जो बुरी तरह हारने के बाद भी नहीं छोड़ रहे थे व्हाइट हाउस और कार्यभार

0 4

कई दिनों की जद्दोजहद के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का रास्ता स्पष्ट हो गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन को इस चुनाव में जीत हासिल हुई है और वह अमेरिका देश के 46 वे राष्ट्रपति बन गए हैं लेकिन आज हम आपको अमेरिका में 1800 में हुए राष्ट्रपति चुनाव का एक दिलचस्प किस्सा बताने वाले हैं।

अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एडम्स को साल 1800 में हुए चुनाव में हार मिली थी। उनके प्रतिद्वंदी थॉमस जेफ्फरसन ने जीत हासिल की।लेकिन हारने के बावजूद भी जॉन ने थामस को कार्यभार सौंपने से इनकार कर दिया था। इतना ही नहीं समझ के शपथ ग्रहण समारोह में भी जॉन शामिल नहीं हुए थे इस समारोह में व्हाइट हाउस के कर्मचारी भी नहीं जा सके थे।

आपको बता दें कि जॉन अपनी जिद पर अड़ गए थे, ऐसे में वह न तो वाइट हाउस छोड़ रहे थे और ना ही अपना कार्यभार दूसरे व्यक्ति को सौंप रहे थे। इसके बाद उनके साथ जो हुआ उसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। जॉन से प्रेसिडेंशियल स्टाफ ने आदेश लेना बंद कर दिया और प्रेसिडेंट ऑफिस भी हटा दिया गया। इतना ही नहीं उनकी सारी सिक्योरिटी भी हटा दी गई।

चुनाव हार जाने के बाद व्हाइट हाउस में जॉन को मिलिट्री और वाइट हाउस स्टाफ में नजरअंदाज करना शुरू कर दिया आखिरकार खुद को अपमानित होता हुआ देखकर के जॉन ने हार स्वीकार कर ली और आधिकारिक तौर पर उन्होंने 4 मार्च 1801 को कार्यभार फार्मर्स को सौंप दिया।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.