Loading...

सावधान; आज ही छोड़ दें डिस्पोजेबल कप का इस्तेमाल, वार्ना एक कप चाय पड़ेगी आपको बहुत महंगी

0 21

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके दिनचर्या में चाय शामिल ना हो। हर कोई दिन में एक कप चाय तो पीता ही है। वही कोरोना की वजह से आज कल डिस्पोजल पेपर का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन अगर आप इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही थोड़ा सा सावधान हो जाइए।

हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने शोध में बात की पुष्टि की है कि डिस्पोजल पेपर कप चाय में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक रिसर्च में बात सामने आई है। कि पेपर के अंदर इस्तेमाल की गई सामग्री सूक्ष्म प्लास्टिक वाले खतरनाक घटकों की उपस्थिति होती है रिसर्च में सिविल इंजीनियर विभाग के शोधकर्ता एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सुधा गोयल और पर्यावरण इंजीनियरिंग एवं प्रबंधन मैं अध्ययन कर रहे। शोधकर्ता वेद प्रकाश रंजन और अनुभव के मुताबिक 15 दिन के अंदर यह सूक्ष्म प्लास्टिक की परत गर्म पानी की प्रतिक्रिया में पिघल जाती है।

प्रोफेसर सुधा गोयल ने बताया कि रिसर्च के मुताबिक एक पेपर कप में रखा 100 मि.ली गर्म तरल पदार्थ 25000 माइक्रोन-आकार (10 माइक्रोन से 1000 माइक्रोन) के सूक्ष्म प्लास्टिक के कण छोड़ता है। इस प्रक्रिया में करीबन 15 मिनट लगते है। इसके मुताबिक अगर एक व्यक्ति दिन में तो कभी चाय या कॉफी पीता है तो 50,000 छोटे सूक्ष्म प्लास्टिक के कणों उसके शरीर के अंदर जाते हैं।

चाय या फिर कॉफी को कप में डाले जाने के लिए 15 मिनट के भीतर ही पिया जाता है। इसी बात को लेकर इस समय शोध किया गया वहीं यह सूक्ष्म प्लास्टिक कानों में जहरीली भारी धातुओं जैसे पैलेडियम, क्रोमियम और कैडमियम पाए जाते हैं

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.