Loading...

अपने व्यवसाय के लिए नहीं है पूंजी? मोदी सरकार देगी 80% फंड, साथ ही लोन पर मिलेगी सब्सिडी..

0 9
आज के दौर में अपना खुद का व्यवसाय होना काफी मुश्किल बात है। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत पूंजी की होती है। लोगों के पास अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पहले तो पूछ नहीं होती है। यदि व्यक्ति लोन लेना चाहे तो उसे लोन की भी सुविधा मुश्किलों के साथ ही मिलती है। कई बार तो ऐसा होता है कि उसे लोन मिलता ही नहीं है।
ऐसे में मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना के अंतर्गत छोटे कारोबारियों को लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही है। ऐसे में 75 से 80% तक कारोबार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा लोन दिया जाएगा। इस स्कीम के अंतर्गत अपना कारोबार शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतने मुश्किल नहीं है और ना ही उन्हें शुरू करने के लिए आपके पास दो से तीन लाख रुपए से ज्यादा की जरूरत होगी।
पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट 
Loading...
सबसे पहले हम बात करेंगे पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बारे में मुद्रा स्कीम के अंतर्गत आप पापड़ बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2.05 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इसमें आपको पापड़ यूनिट के लिए 8.18 लाख रुपए तक का लोन सरकार दे सकती है। इसमें सब्सिडी की बात की जाए तो पापड़ यूनिट के लिए आपको सरकार की आंतरिक और सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत 1.91 लाख रुपए की सब्सिडी धीरे-धीरे करके दे दी जाएगी।
लाइट इंजीनियरिंग यूनिट
दूसरा व्यवसाय जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वह लाइट इंजीनियरिंग है। मुद्रा स्कीम के अंतर्गत आप लाइट इंजीनियरिंग मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत कर सकते हैं। इस यूनिट को लगाने के लिए आपको 1.88 लाख रुपए की जरूरत होगी, जिसमें मुद्रा स्कीम के अंतर्गत आपको 2.21 लाख रुपए का टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन दिया जाएगा। 1 महीने में करीब 2,500 किलोग्राम नट बोल्ट आप इस यूनिट में बना सकते हैं। साल भर में खर्च निकाल कर करीब दो लाख रुपए का आपको फायदा हो सकेगा।
करी एंड राइस पाउडर
अब जिस व्यवसाय कि हम यहां बात करने जा रहे हैं वह है करी और राइस पाउडर का व्यवसाय। भारत में करी और राइस पाउडर की डिमांड कई समय से बढ़ती देखी जा रही है। ऐसे में आपने बिजनेस शुरू करके अपना मुनाफा कर सकते हैं। इस देश को शुरू करने के लिए आपको 1.66 लाख रुपए की आवश्यकता होगी। मुद्रा योजना के तहत इस व्यवसाय को शुरू करने पर आपको बैंक से 3.32 लाख रुपए का टर्म लोन और 1.68 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन प्राप्त हो सकता है। इस वेबसाइट से मिलने वाले फायदे की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक्सपीरियंस की आवश्यकता नहीं होगी। इसका नुस्खा मुद्रा बैंक की वेबसाइट पर एक प्रोजेक्ट फाइल में दिया गया है, जिससे आप आइडिया ले सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.