Loading...

LIC पॉलिसी खरीदते समय ध्यान में रखें यह बातें, जरूरत के हिसाब से ही चुने अपना प्लान..

0 6
भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा आए दिन नए-नए स्कीमें अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए निकाली जा रही है। इसी के चलते आज हम आपको एलआईसी के एक नए प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की कई अलग-अलग तरह की पॉलिसी उपलब्ध है।
इन पॉलिसी को ग्राहकों की जरूरत और आर्थिक क्षमता को देखते हुए तैयार किया गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम अपने प्लान पॉलिसी धारकों के भविष्य को अच्छा बनाने के लिए तैयार कर दी है। एलआईसी में निवेश करने के उपरांत कंपनी यह दावा भी करती है कि इससे पॉलिसी धारक का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। ऐसा ही एक प्लान भारतीय जीवन बीमा निगम ने निकाला है, जिसका नाम है बीमा श्री।
इसमें ग्राहकों को कई तरह के अलग-अलग फायदे मिलते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक मनी बैक स्कीम है। यह 14, 16, 18 और 20 साल की टर्म पॉलिसी है। यह अधिक वेतन वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई है।

इसके साथ-साथ इसमें पॉलिसी धारक को मृत्यु की स्थिति में लाभ भी दिया जाता है।
पॉलिसी लेने के पहले 5 साल के दौरान मृत्यु होने पर पॉलिसी धारक को सम एश्योर्ड के साथ जमा गारंटी कृत वृद्धि पुख्ता कराई जाती है। इतना ही नहीं, पॉलिसी लेने के 5 साल बीत जाने के बाद मृत्यु की स्थिति में यह परिपक्वता से पहले मृत्यु पर समय शर्ट और जमा गारंटी वृद्धि वृद्धि तो दी ही जाती है।
इसके अलावा लॉयल्टी वृद्धि भी दी जाती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम 10 लाख रुपए की सम एश्योर्ड की गारंटी दी जाती है। वहीं इसकी अधिकतम समय शोल्ड बे सिक पर कोई लिमिट अभी तय नहीं की गई है। प्लान में पहले 5 साल के लिए इसमें 50 हजार रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड गारंटी उपलब्ध है। इसके बाद प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक बाद के साल के लिए 55 हजार रुपए बेसिक सम एश्योर्ड की गारंटी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।
इतना ही नहीं, मेच्योरिटी पर बीमा की धनराशि पर पॉलिसी धारक को कई तरह के फायदे उपलब्ध कराए जाते हैं। यदि कोई पॉलिसी धारक 14 साल का टर्म प्लान खरीदता है तो उसे 14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए मूल बीमित राशि का 40% दिया जाता है। बात यदि 16 साल की अवधि के लिए करें तो इस टर्म प्लान की तो यह मूल बीमित राशि का 30% होता है। 18 साल की पॉलिसी पर 20 और 20 साल की पॉलिसी पर इसमें 10% दिया जाता है।
यदि बात करें पवन के धारक की ट्रंप्लैंड की तो इसमें निर्धारित समय तक मृत्यु ना होने पर उसे सर्वाइकल लाभ भी उपलब्ध कराया जाता है। यदि कोई 14 साल का टर्म प्लान देता है तो उसे 10वीं और 12वीं वर्ष पूरे होने पर मूल बीमित राशि का 30% दिया जाता है। यदि कोई 16 साल का टर्म प्लान लेता है तो उसे 12 व 14 साल पर मूल विमीत राशि का 35% भाग दिया जाता है।
यदि कोई 18 साल का टर्म प्लान खरीदना है तो उसे 14 व 16 साल पूरे होने पर मूल बीमित राशि का 40% भाग दिया जाता है। यही 20 साल पूरे होने पर 16 बार 18 वर्ष होने पर बीमित राशि का 45% भाग पॉलिसी धारक को उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ-साथ आपको बीमा श्री प्लान पर लोन भी उपलब्ध कराया जाता है।
Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.