Loading...

सोने-चांदी से ही नहीं गाय के गोबर से भी कर सकते हैं आप अच्छी कमाई, अपनाएं यह तरीका..

0 5
सभी जानते हैं सरकार द्वारा कई ऐसी स्कीमें चलाई गई है जिन से किसानों का पैसा देवना किया जा सके। किसानों की इनकम को दुगना करने के लिए सरकार द्वारा कई ऐसी विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की गई है। इसी बीच छत्तीसगढ़ के किसान अब गाय का गोबर बेचकर भी हर साल 12,000 रुपए की कमाई कर पाएंगे।
राज्य सरकार की गोधन न्याय योजना के अंतर्गत इस व्यवसाय को मुमकिन बनाया जा सका है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बताया गया कि यह रकम केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली रकम से दुगनी है। सोमवार को मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को लांच किया गया है।
गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राज्य सरकार गाय के गोबर को पशुपालक से 2 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदेगी और इसका प्रयोग वर्मी कंपोस्ट या जैविक खाद बनाने के लिए किया जाएगा। इस योजना की स्थानीय हरेली त्योहार के दौरान रायपुर में लॉन्च किया गया है।
Loading...
आपको बता दें कि रायपुर से फोन पर इस बात की जानकारी दी गई कि गाय पालक को इस योजना से पैसा किस तरह मिल रहा है। यदि उनके पास तीन या चार पशु है तो वह आसानी से 1,500 रुपए की कमाई हर महीने कर पाएंगे इसलिए यदि भेज पीएम किसान योजना के तहत 6,000 रुपए प्रतिवर्ष प्राप्त करते हैं तो उन्हें गोधन न्याय योजना से हर साल 12,000 रुपए की प्राप्ति होगी।
इस आकलन से देखा जाए तो किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के मुकाबले दोगुनी रकम प्राप्त हो रही है। केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हैं या फिर पीएम किसान स्कीम के अंतर्गत देशभर के किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.