Loading...

करना चाहते हैं अलग से कमाई तो अपनाएं यह खास तरीके, हर महीने ब्याज के तौर पर होगा मुनाफा..

0 9
यह बात तो आम है कि लोग अपना गुजारा चलाने के लिए कुछ ना कुछ करते ही हैं, जिससे उनका घर चले पैसा आए और भविष्य के लिए भी कुछ सुरक्षित कर पाए। इसके लिए कोई व्यवसाय करता है, कोई मजबूरी, तो कोई नौकरी। यदि आप भी नौकरी करते हैं और अपने सारे खर्चों को निकालने के बाद आपकी सैलरी का कुछ हिस्सा बचा जाता है, तो आप उन पैसों कई अच्छी जगहों पर निवेश कर सकते हैं, जिससे आपका भविष्य उज्जवल बन सके।
निवेश को लेकर लोग इस बात से घबराए रहते हैं कि आखिर पैसा किस जगह पर इन्वेस्ट किया जाए। निवेश करने के लिए कब, कहां और किस तरह इन्वेस्टमेंट करना सही रहेगा। हम आपकी इसी दुविधा को दूर करने वाले हैं। हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने भविष्य के लिए एक अच्छी धनराशि जोड़ पाएंगे।
बैंक RD है एक अच्छा विकल्प 
Loading...
बैंक द्वारा गई रेकरिंग डिपाजिट योजना आपके लिए काफी बेहतर सिद्ध होगी। इस योजना में आप थोड़ा-थोड़ा कर कर हर महीने निवेश कर सकते हैं। एक लगातार सेविंग के लिए यह आपके लिए एक बेहतर योजना साबित होगी। एफडी और आरडी दोनों पर ही मिलने वाला ब्याज लगभग एक जैसा ही होता है। लगभग सभी बैंकों में रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश की कम से कम सीमा सो रुपए से आरंभ होती है।
इक्विटी म्यूच्यूअल निवेश
इसमें निवेश करना भी आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा। यदि आपने भी एक नई नौकरी की शुरुआत की है, या करने वाले हैं, तो निवेशक यहां निवेश कर सकता है। इस योजना की सबसे खास बात है कि यहां आप को एक समान रकम जमा करना अनिवार्य नहीं है। आप हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम में एसआईपी के द्वारा निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की प्रारंभिक सीमा 500 रुपए है।
सोना
सोने द्वारा निवेश बहुत पहले से एक अच्छी निवेश का विकल्प है। इसमें आपके गोल्ड पर कई प्रकार से निवेश किया जा सकता है। जैसे- गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड कॉइन, गोल्ड स्कीम, गोल्ड फ्यूचर आदि। यदि आपके पास भी घर पर सोने की ज्वेलरी रखी है, तो आप उसे काम में लेकर एक बेहतर निवेश कर सकते हैं।
भारतीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यह है, निवेश की सबसे अच्छी स्कीम है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लंबी अवधि के लिए निवेश का विकल्प है। इतना ही नहीं, यह पूरी तरह सुरक्षित है और इस पर ब्याज दरें भी काफी अच्छी मिल जाती हैं। इस निवेश योजना पर 7.9 प्रतिशत की दर से आपकी निवेश धन राशि पर ब्याज मिलता है। पीपीएस पर मिलने वाला ब्याज की समीक्षा हर 3 महीने के उपरांत सरकार द्वारा की जाती है।  पीपीएफ मे निवेश एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट  द्वारा बिल्कुल ही टैक्स रहे तो होता है।
Systematic Investment Plan
आप हर रोज मात्र 100 रुपए की बचत कर एक मोटी रकम खड़ी कर सकते हैं। बैंकों में हर वक्त घटे ब्याज दर के दौर में एफडी के बजाय म्यूचुअल फंड में निवेश करना बेहतर विकल्प आपके लिए साबित होगा। म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसके लिए आप म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत हर रोज 100 रुपए के हिसाब से 1 माह में 3,000 या फिर 3,100 रुपए जमा करके अपने लिए एक अच्छी सेविंग कर सकते हैं। SIP गणना के हिसाब से यदि आप अगले 25 साल के लिए ऐसे ही निवेश करते रहें और 15% देश की रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप कितने समय में एक मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इन 25 सालों के भीतर आप हर माह 3,000 रुपए के हिसाब से 9 लाख रुपए की सेविंग कर सकेंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.