Loading...

Post Office की इस स्कीम में निवेश कर पाएं बेहतर रिटर्न, हर महीने 2,000 रुपए के निवेश से पाएं 25 लाख का रिटर्न..

0 4
कम ब्याज दरों के चलते भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड लोगों के बीच काफी लोकप्रियता में रहता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी कि पीपीएफ की ब्याज दर सरकार ने हाल ही में कम की है। मौजूदा समय में पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते पर 7.1% ब्याज दी जा रही है। इस खाते में प्रतिवर्ष 1.5 लाख रुपए तक का निवेश आयकर की धारा 80c के तहत कर मुक्त होता है।
पीपीएफ को लोगों द्वारा काफी अच्छा निवेश का विकल्प माना जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह इस पर मिलने वाला लाभ है। यही कारण है कि लोग इसमें निवेश करना पसंद करते हैं।
बैंक और पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवाया जा सकता है। यदि आप भी अपना पीपीएफ खाते में निवेश के माध्यम से करोड़पति बनना चाहते हैं तो हम आपको पीपीएफ खाते में निवेश का एक आसान और बेहतर तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें आप प्रतिदिन 67 रुपए का निवेश करके प्रतिवर्ष 1,32,000 रुपए की राशि जमा कर सकते हैं।
Loading...
वर्तमान समय में प्राप्त हो रही ब्याज के मुताबिक आपको प्रतिवर्ष यह रकम प्राप्त हो सकती है। इसके लिए आपको रोजाना अपने पब्लिक प्रोविडेंट खाते में 67 रुपए की बचत करनी होगी। कैलकुलेशन के हिसाब से देखा जाए तो प्रतिवर्ष 1,32,000 रुपए का निवेश 15 साल तक करने पर आपको मौजूदा ब्याज दर 7.1% के हिसाब से मैच्योरिटी पर 20,58,024  रुपए राशि प्राप्त होगी।
आपको बता दीजिए पीपीएफ खाते में 15 साल की लॉक इन अवधि होती है,जिसका मतलब यह है कि 15 साल से पहले आप अपना यह पहचान नहीं निकाल सकते हैं। वही मैच्योरिटी पर निवेशक के पास दो विकल्प मौजूद होते हैं, जिसमें पहला विकल्प में वह जमा राशि को ब्याज सहित निकाल सकता है या फिर 5 साल के ब्लॉक में खाते को चालू रख सकता है।
ऐसा करने पर खाता धारक को एकमुश्त राशि का भुगतान कर दिया जाता है और खाता बंद कर दिया जाता है, लेकिन यदि आप चाहते हैं। कि 5 साल के साथ आपका खाता अगले 5 साल के लिए आगे चलता रहे तो इसके लिए आप पीपीएफ नियम के मुताबिक फॉर्म H भरकर अपने खाते को 5 साल के लिए और कंटिन्यू कर सकते हैं।
वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो यह देखा था 5 साल के लिए अपने खाते को और आगे बढ़ाता है तो 5 साल पूरे होने के बाद भी वह खाता अगले 50 साल के लिए स्थान के साथ खोला जा सकता है। आपको फिर से फॉर्म H भरकर अपने खाते को कंटिन्यू करना होगा। ऐसे में यदि आप अपने पीएफ खाते को 30 साल तक अंशदान के माध्यम से चलाते हैं तो आपको 13,596,800 रुपए प्राप्त होगें।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.