Loading...

हर महीने करना चाहते हैं 70,000 रुपए की कमाई तो शुरू करें शानदार मुनाफे वाला यह बिजनेस.. 

0 14
जैसा कि आप सभी जानते हैं देश भर में कोरोना वायरस के चलते लव टाउन का चौथा चरण चल रहा है और चौथे चरण के साथ-साथ देश आर्थिक स्थिति से भी खराब होता जा रहा है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति अपने लिए एक ऐसा व्यवसाय ढूंढ रहा है, जिससे वह अपने जीवन यापन में लाभ उठा सके। ऐसे में आपको एक व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।
दूध-दही जैसे प्रोडक्ट का बिजनेस हर सीजन में मुनाफे वाला है। खाने-पीने की जरूरी चीजों में शामिल दूध दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट बेचने पर किसी तरह की रोक भी नहीं है। वही देखा जाए तो नार्मल कंडीशन में भी दूध और से जुड़े प्रोडक्ट हर सीजन में काफी डिमांड में रहते हैं। ऐसे में आप भी सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी है।
इतना ही नहीं, सरकार की मुद्रा के साथ लगा कर सकते हैं, जिससे आपको सरकार की मदद मिलेगी इसके लिए भी बनाई गई है। पढ़कर अपनी लगात और मुनाफे को दुगना कर सकते हैं।
Loading...
वहीं सरकार से मिलने वाली मदद की बात की जाए तो केंद्र सरकार मुद्रा योजना के अंतर्गत 1 लोगों की मदद कर रही है जो खुद का छोटा-मोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं। इस योजना के अंतर्गत जिन कारोबार को शुरू करने में बैंक आसानी से लोन दे रही है। उनमें से एक डेरी प्रोडक्ट का व्यवसाय भी है।
सरकार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक यह कारोबार शुरू करने के लिए आप को लगभग 16 लाख रुपए का निवेश करना होगा, लेकिन कारोबार शुरू करने के लिए आपके पास से केवल 4.93 लाख रुपए का ही निवेश करना होगा। बाकी का 70% हिस्सा सरकार द्वारा आप को दिया जाएगा।
वहीं, इससे जुड़ी अन्य बातों की बात की जाए तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी। पैकेज्ड फूड बनाने के लिए पहले आपको हेल्थ अथॉरिटी से लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इससे बनने वाले प्रोडक्ट पैकेट बंद दूध, पैकेट बंद दही, फ्लेवर्ड मिल्क, बटर, बटर मिल्क, घी और छाछ आदि आप बनाना शुरू कर सकते हैं।
इसके लिए जरूरी स्थान की बात करें तो इसके लिए आपको कॉलर 1000 वर्ग फुट का एरिया चाहिए होगा। 500 वर्ग फुट आपको प्रोसेसिंग एरिया, 68 वर्ग फुट रेफ्रिजरेशन रूम, 150 वर्ग फुट मैम वॉशिंग एरिया,100 वर्ग फुट में ऑफिस स्पेस और 100 वर्ग फुट में टॉयलेट जैसी अन्य सुविधाएं लगानी होंगी।
इस व्यवसाय पर होने वाले मुनाफे की बात करें तो यदि  आप आप रॉ मटेरियल के साथ मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट हो तो आप प्रतिदिन 500 लीटर दूध की प्रोसेसिंग कर सकते हैं। इससे जितना प्रोडक्ट तैयार होगा। उससे सालाना टर्नओवर 8.2 लाख रुपए हो जाएगा। जिसकी कुल प्रोडक्शन कास्ट देखें तो 7.4 लाख रुपए होगी। जिस हिसाब से आपको प्रतिवर्ष 8.36 लाख रुपए की कमाई हो जाएगी। वहीं तेज और अन्य खर्चे के 25 प्रतिशत काट दिया जाए तो आप प्रतिवर्ष 6.27 लाख रुपए की कमाई कर लेंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.