Loading...

जानिए क्या होती है दांतों की स्‍केल‍िंग, इसको करवाने से मिलता है कितना फायदा ?

0 23

दातों की स्केलिंग lआमतौर पर रूट प्लानिंग के साथ साथ की जाती है। आम भाषा में दातों की सफाई के रूप में भी जाना जाता है इससे दांत का मेल प्लाक और दाग-धब्बे जैसे दांतों की समस्‍या का इलाज किया जाता है। टीथ स्केलिंग और रूट प्लानिंग से पुरानी पीरियोडॉन्टल बीमारी (मसूड़ों की बीमारी) के इलाज में मदद मिलती है।

यह प्रक्रिया आपके मुंह को हेल्दी रखती है आपको बता दें कि टीथ स्केलिंग से आपके मुंह में गंभीर पीरियोडॉन्टल बीमारी के लक्षण हैं, तो डेंटिस्ट दांतों की स्केलिंग और रूट प्लानिंग की सलाह देते हैं।यूं तो हम अपने दांतों में ब्रश करने दांतों की सफाई कर लेते हैं लेकिन कभी-कभी हर कोने की सफाई अच्छे से नहीं हो पाती है हालांकि बाद में स्पेलिंग की मदद से ना तो फिर चारों तरफ जब ही गंदगी हादसे से साफ हो जाती है।

टीथ स्केलिंग से डेंटिस्ट आपके मुंह की अच्छे से जांच कर पाता है क्योंकि ज्यादातर शारीरिक बीमारियों के लक्षण मुंह में दिखाई देते हैं इसलिए उन बीमारियों को समय से पहले पता लगाने का मौका मिल जाता है कि जिससे दांतों और मसूड़ों के बीच में गैप भी कम किया जा सकता है मसूड़ों में सूजन और मसूड़ों की बीमारी के दिल तथा रक्त वाहिकाओं संबंधी हेल्थ पर असर इसका सीधा दिखाई देता है।

अगर आप लंबे समय से सांस की बदबू से परेशान है तो आप इन सब से निजात पाने के लिए इस ट्रीटमेंट का सहारा ले सकते हैं ऐसा करने से आपको मुंह की दुर्गंध से तुरंत निजात मिल जाएगा।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.