Loading...

प्याज ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी है बड़े काम की चीज़, जानिए कैसे

0 5

कई सारे लोगों को प्याज खाना बेहद पसंद होता है। कभी सब्जी में तड़का लगाने के रूप में तो कभी सलाद के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आमतौर पर प्याज का छिलका हटाकर ज्यादातर लोग कूड़े में फेंक देते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं प्यार से चलकर के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

गला खराब होने पर प्याज के छिलके को पानी के साथ उबाल लें और फिर पानी को छानकर पानी से गरारे करें। ऐसा करने से गले के दर्द में राहत मिलेगी।

चेहरे के दाग धब्बों को कम करने के लिए प्याज के छिलकों का पेड़ काफी कारगर साबित होता है। पेस्ट बनाने के लिए प्याज के छिलके को मिक्सी में महीन पीस लें और इस पेस्ट में शहद और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखें।

प्याज के छिलके एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं इसे ग्रीन टी एस रूप में मिलाकर पीने से एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के अंदर से साफ करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करते हैं।

Loading...

शरीर में एलर्जी होने पर खुजली होना बेहद आम बात है। एलर्जी को कम करने के लिए प्याज के छिलके का इस्तेमाल करें प्याज के छिलके का पानी शरीर में लगा ले और दो से तीन बार प्याज के पानी में शरीर तो साफ करने से एलर्जी की समस्या से निजात मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.