Loading...

बेहद हैरान कर देंगे ये अनोखे रहस्य, जानिए प्राचीन माया सभ्यता के बारे में कुछ रोचक बातें

0 18

प्राचीन काल में दुनिया में ना जाने कितनी सभ्यताओं ने जन्म लिया फिर बाद में उनका पतन हो गया। उन्हीं में से एक थी माया सभ्यता जो व्यक्ति को की एक महत्वपूर्ण सभ्यता थी। यह सभ्यता ग्वाटेमाला मैक्सिको में स्थापित की सभ्यता की शुरुआत 1500 ईसवी पूर्व हुई थी । और यह 300 ईस्वी से 900 ईसवी के दौरान अपने उन्नति के चरमपंथी कहते हैं। कि सोलवीं सदी में सभ्यता का पूरी तरह से अंत हो गया था। लेकिन उसका पतन की शुरुआत से 11 वीं सदी में इस प्राचीन सभ्यता का विनाश कैसे हुआ था। यह आज तक एक रहस्य बना हुआ है। इसका पता लगाने की कोशिश में दुनिया भर के विशेषज्ञ लगे हुए हैं।

माया सभ्यता के अंत को लेकर ‘लाइव साइंस’ की एक रिपोर्ट कहती है कि छठी शताब्दी से लेकर 10वीं शताब्दी के बीच एक भयंकर सूखा पड़ा था। जिसकी वजह से इस प्राचीन सभ्यता का विनाश शुरू हो गया। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि कुछ साल पहले शोधकर्ताओं ने बेलिज के प्रसिद्ध ‘ब्लू होल’ और उसके आसपास मौजूद खनिजों की जांच की थी। जिससे पता चला कि सूखा 800 से 900 ईस्वी के मध्य पड़ा था, जो इस सभ्यता के विनाश का कारण बना।

इस सभ्यता का कैलेंडर विश्व विख्यात है कहते हैं किसी कैलेंडर में साल 2012 में दुनिया के खत्म होने की भविष्यवाणी की थी। जो बाद में गलत साबित हुई हालांकि सभ्यता के लोगों को खगोलीय ज्ञान होने में निपुण माना जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.