Loading...

GK IN HINDI; जानिए आखिर हाईवे पर सड़क के बीचों -बीच क्यों लगाएं जाते है पौधे

0 38

नेशनल हाईवे हो या फिर स्टेट हाईवे यदि सड़क की क्वालिटी अच्छी होती है। तो वह सड़क पिछले 10 सालों में बनाई हुई है। तो निश्चित रूप से सड़क के बीच में बहुत बड़ी सी क्यारी बनाकर पौधे जरूर लगाए गए होंगे। जबकि 50 साल पुरानी सड़क अब आप देखोगे तो पाओगे कि सड़क के दोनों तरफ हरे भरे पेड़ लगाए जाते थे। हालांकि सवाल है कि जो पौधों को प्रदूषण के बीच में आखिरकार क्यों लगाया जाता है।

भारत में इन दिनों ज्यादातर सड़कें नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक बनाई जा रही हैं। नेशनल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत सरकार का एक उपकरण है। इसका कार्य इसे सौंपे गए राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास, रख-रखाव और प्रबन्धन करना और इससे जुड़े हुए अथवा आनुषंगिक मामलों को देखना है।

किसी प्रकार के हाईवे या फिर एक्सप्रेस में वाहनों की अब और डाउन लाइन के बीच में कुछ इस तरह के पौधे लगाए जाते हैं जो आने जाने वाले वाहनों के बीच कम से कम 8 फुट की दूरी बनाएं। इंजीनियर का मानना है कि ऐसा करने से एक्सीडेंट की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है /आमने सामने आने वाले वाहनों की हेडलाइट एक दूसरे के ड्राइवर को डिस्टर्ब नहीं करती है क्यारी में तरह के पौधे लगाए जाते हैं जो प्रदूषण को कम करने का काम करते हैं। पेड़ पौधों को हरा रंग ड्राइवर की आंखों की शीतलता प्रदान करता है। जिससे आंखों में जलन नहीं होती है अथॉरिटी ने बीच में ग्रीन लाइन पर शर्त रखी है। परंतु सड़क के आसपास पेड़ों की कोई मनाही नहीं है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.