Loading...

धनतेरस के दिन खरीदें ये पीली धातु,जीवन में आएगी आपार खुशियां

0 289

दीवाली से 2 दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। हर व्यक्ति के लिए यह बेहद खास होता है। इस साल धनतेरस का त्यौहार शुक्रवार यानी 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन पीली धातु जैसे सोना पीतल को खरीदना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस पर सोना या पीतल खरीदने से घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है।

धनतेरस का त्यौहार मनाने के पीछे मान्यता है कि शिव सागर के मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था। इस दिन माता लक्ष्मी कुबेर और गणेश जी की पूजा की जाती है। लेकिन खास बात यह है कि बिना बर्तनों के अलावा कई चीजें ऐसी होती है। जो खरीद सकते हैं और 1 दिन ही नहीं खरीदना शुभ माना जाता है।

हिंदू धर्म में धनतेरस का त्यौहार काफी ज्यादा महत्व रखता है। इसलिए इस दिन लोग सोना चांदी खरीदते हैं। इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व होता है। इस दिन लोग सोना चांदी है उससे बने आभूषण खरीदने हैं। जिन खरीदारी करने का विशेष महत्व होता है। इस दिन खरीदारी करने से घर में सुख शांति सौभाग्य आता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक धनतेरस के दिन खरीदारी की गई चीजें संभाल कर रखना चाहिए। क्योंकि यह बेहद ही शुभ फल देती है।

धनतेरस के दिन चांदी सोना धातु जैसे तांबा का सा पीतल की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन इन चीजों को खरीदने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा धनतेरस के दिन झाड़ू भी रखना बेहद शुभ होता है। क्योंकि झाड़ू को भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

Loading...

इसके अलावा धनतेरस पर लाए सोने को दिवाली पूजन में शामिल करना चाहिए। आप धनतेरस पर सोने चांदी से बने लक्ष्मी गणेश के सिक्कों की भी खरीदारी कर सकते हैं। जिसकी दिवाली पर पूजा की जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.