Loading...

नाश्ते में जरूर खाएं कच्चा पनीर, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदें, साथ ही होगा वजन भी कम

0 3

आमतौर पर हम सभी इस बात को जानते हैं कि हेल्थी ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। ब्रेकफास्ट का मतलब है कि फास्ट को ब्रेक करना दरअसल जब हम रात को सोते हैं तो हमारी बॉडी आठ से 10 घंटे तक फ़ास्ट में रहती है। इसलिए सुबह उठने के बाद शरीर पोषण की बहुत ज्यादा जरूरत मानी जाती है। नाश्ते में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से आपका मेटाब्लॉजिम बढ़ता है सिर्फ यही नहीं वजन भी कंट्रोल रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से जल्दी भूख भी नहीं लगती। इसीलिए पनीर को एक बढ़िया ऑप्शन माना जाता है।

पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है नाश्ते में इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। आपको बता दें कि इसमें प्रोटीन चलावा आयरन कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

गाय के दूध के 100 ग्राम पनीर में 1.2 कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह वजन घटाने वालों के लिए फायदेमंद होता है। पनीर का सेवन करने से बॉडी में फर्क नहीं पड़ता है। 28 ग्राम पनीर के अंदर कम से कम 82% कैलोरी पाई जाती है।

इसके अलावा यह हृदय रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि पनीर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.