Loading...

GK IN HINDI ; बाइक की डिस्क प्लेट में छेद होते हैं, जबकि ट्रेन की डिस्क प्लेट में क्यों नहीं होते

0 10

डिस्क ब्रेक जान बचाने के लिए होते हैं परंतु यदि दुरुपयोग किया गया तो कम से कम फ्रैक्चर तो दे ही जाते हैं। ट्रेन और बाइक दो ऐसे वाहन होते है। जो आंखों के सामने सबसे ज्यादा आते हैं ट्रेन के डिस्क ब्रेक सभी ने देखे हुए और बाइक जे भी डिस्क ब्रेक को कोई कैसे भूल सकता हैं। ट्रेन के डिस्क ब्रेक वाली प्लेट होती है जबकि बाइक के डिस्क ब्रेक वाली प्लेट ठोस होती है जबकि पीछे का टेक्निकल रीजन क्या है चलिए आपको बताते हैं।

lndian Railways Institute of Mechanical and Electrical Engineering (IRIM & EE) के Mechanical engineering श्री अनिमेष कुमार सिन्हा श्री अवनीश कुमार सिन्हा बताते हैं कि ट्रेन का ब्रेक डिस्क बहुत मोटा होता है और दो प्लेट को जोड़कर बना है और छिद्र रहित है।जो कजबकि मोटरसाइकिल का प्रेक्टिस का अध्ययन पतला होता है और एक ही प्लेट का है।

सिन्हा का कहना है कि ट्रेन के डिस्क ब्रेक वाली प्लेट को बहुत कुछ इस तरीके से बनाया जाता है कि ट्रेन ब्रेक मारने के दौरान पैदा होने वाली गर्मी मोटा होने के कारण ना तो ब्रेक का नुकसान पहुंचा पाती है और ना ही प्लेट को की बाइक के डिस्क ब्रेक वाली प्लेट काफी पतली होती है ट्रेन ब्रेक लगने के दौरान पैदा होने वाली ऊष्मा के कारण पेट को नुकसान हो सकता है. यही कारण है कि बाइक में छोटी-छोटी जाते हैं ताकि बंद होने वाली है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.