Loading...

WhatsApp से प्रेरित होकर भारतीय सेना ने बनाया खुद का नया ऐप SAI, सुरक्षित मैसेज भेजने के लिए सेना अब खुद करेगी इसका इस्तेमाल..

0 7
सरकार द्वारा लगातार भारत को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम चलाई जा रही है। ऐसे में भारत सरकार की इस आत्मनिर्भर भारत की मुहिम के अंतर्गत भारतीय सेना ने सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट नाम से एक सुरक्षित मैसेजिंग एप डेवलपर लॉन्च किया है। यह एंड राइट फॉर्म पर एंड टू एंड सिक्योर वॉइस टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सर्विसेज को सपोर्ट करता है।
गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी साथ ही इसकी घोषणा भी गुरुवार को ही रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई है।
यह कमर्शियल रूप से उपलब्ध और जीआईएमएस काम करता है। इतना ही नहीं, एंड टू एंड एंक्रिप्शन मैसेज प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। रक्षा मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी गई साई लोकल इनहाउस सरवर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसे उपयोगिता के अनुसार बदला भी जा सकता है। फिलहाल यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।
Loading...
आपको बता दें कि इस ऐप को कंप्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया के ऑडिटर और सेना साइबर ग्रुप ने मिलकर बनाया है और एनआईसी पर प्लेटफार्म को होस्ट करने और आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स फाइल करने की तैयारी पर काम कर रहा है। इस ऐप का प्रयोग आर्मी द्वारा किया जाएगा और इस सर्विस के माध्यम से सुरक्षित मैसेजिंग का लाभ भी लिया जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.