Loading...

बुजुर्गों को मिलती है Ration Card के माध्यम से यह खास सुविधा! हर महीने मुफ्त में मिलता है 10 किलो अनाज..

0 13
गरीब वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके माध्यम से लोगों को सरकार सब्सिडी के अनुसार सस्ता और मुफ्त में दोनों ही तरह से अनाज उपलब्ध कराती है। राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला यह महत्वपूर्ण दस्तावेज बुजुर्गों के लिए भी एक खास फायदे के साथ आता है।
राज्य सरकार का खाद्यान्न एवं सप्लाई विभाग नए राशन कार्ड बनवाने से लेकर नाम काटने का काम करती है। ऐसे में बुजुर्ग जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती, लेकिन वह इसके लिए पात्र हैं। उन्हें इस कार्ड के माध्यम से हर महीने मुफ्त में अनाज मुहैया कराया जाता है। अन्नपूर्णा योजना के माध्यम से यह राशन दिया जाता है। सरकार ऐसे बुजुर्गों को हर महीने 10 किलो अनाज उपलब्ध कराती है।
आपको बता दें कि अन्नपूर्णा योजना कार्ड पर बुजुर्गों को यह सुविधा प्राप्त होती है। इस कैटेगरी में कार्ड में असहाय बेहद करीब और अभावग्रस्त लोगों को शामिल किया जाता है। बेहद करीब से मतलब वरीय नागरिक हैं, जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं है या अगर स्रोत है। अभी तो वह नाम मात्र के लिए है, उन्हें उनके परिवार से भी कोई मदद नहीं मिलती जिससे कि वह अपना गुजारा कर सकें।
Loading...
इस योजना का पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है। राज्यों को सिर्फ कार्ड जारी करने और योजना के तहत लाभार्थियों तक फायदा पहुंचाने की जिम्मेदारी दी जाती है। यह अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत आने वाले राशन कार्ड का रंग सफेद होता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.