Loading...

अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो फेस्टिव सीजन में जान लें इन 5 चार्जेस के बारे में सब कुछ..

0 7
पहले के मुकाबले आज के दौर में लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक देने लगे हैं। यदि आपको लगता है कि क्रेडिट कार्ड मुफ्त में आता है और इस पर कोई शुल्क लागू नहीं होता तो आप बिल्कुल गलत है। ऐसे कई चार्जेस हैं जो कि क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए आप पर लगाए जाते हैं।
यदि आप सावधानी से इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड का ना करें तो आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना काफी महंगा पड़ सकता है। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर जमा किए गए यूजर पॉइंट्स जैसे बेनिफिट्स भी लगने वाले शुल्क ओं के कारण बेकार हो जाते हैं। क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाने वाले कुछ अनिवार्य होते हैं।
वहीं कुछ आपके इस्तेमाल करने के अनुसार लगा दिए जाते हैं। इनमें समय पर पेमेंट ना करना भी शामिल है। फेस्टिव सीजन चल रहा है और लोग कर कार्ड बहुत ही अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले पांच ऐसे चार्जेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।
Loading...
क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला एक शुल्क सालाना शुल्क है। यह क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ऐसा शुल्क है जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग लगाया जाता है। इसके नियम भी अलग ही होते हैं। कुछ बैंक आपको उस शर्त पर सालाना शुल्क का पैसा लौटा सकते हैं। यदि आप साल में एक निश्चित राशि से ज्यादा खर्च ना करें।
क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर भी बैंक द्वारा चार्जेस लगाए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड में बकाया राशि पर ब्याज की सबसे ऊंची ब्याज दर वसूली जाती हैं। यह ब्याज दरें 40% सालाना तक हो सकती है। यदि आप का क्रेडिट कार्ड बकाया दो लाखों रुपए है और आप हर महीने कुल पेमेंट का 10% चुका रहे हैं तो आपको ब्याज के तौर पर एक भारी राशि का भुगतान करना होगा।
क्रेडिट कार्ड से गैस निकालने पर भी एक शुल्क बैंक द्वारा वसूला जाता है। हर क्रेडिट कार्ड कैश निकालने की एक लिमिट के साथ ही ग्राहक को दिया जाता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकली निकालते हैं तो इस पर 25% का शुल्क आपको भरना होता है।
अब जिस चार्ज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानकारी रखते हैं। यह चार्जेस सर चार्ज कहलाते हैं। कभी-कभी इंधन जैसी किसी लेनदेन पर सर चार्ज लगाया जाता है। यदि आप पेट्रोल या डीजल भरवा रहे हैं तो ध्यान दें कि आपको बैंक कोई शुल्क ले रहा है या नहीं कुछ बैंक शेखर चार्ज माफ कर देते हैं।
क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला आखिरी चार्ज ओवरसीज़ यानि कि विदेशी लेन-देन है। विदेशी लेन देन पर भी बैंक द्वारा शुल्क वसूला जाता है। इसलिए विदेशों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.