Loading...

भारत ही नहीं बल्कि इस देश में भी है अमरनाथ जैसा शिवलिंग, जानिए कैसे होते है इनके दर्शन

0 8

भारत में कई शिव मंदिर है उस शिव धाम है में 12 ज्योतिर्लिंगों का महत्व सबसे ज्यादा है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक 12 ज्योतिर्लिंगों में ज्योति रूप में भगवान शिव स्वयं विराजमान है। इसके साथ ही हमारे देश में अमरनाथ तीर्थ स्थल भी काफी लोकप्रिय है। यहां पर से प्राकृतिक शिवलिंग बन जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि अमरनाथ के शिवलिंग की तरह ही एक और शिवलिंग एक जगह बना हुआ है। जिसे देखने के लिए दुनिया भर के लोग आते हैं।

जानकारी के आपको बता दें कि ऑस्ट्रिया के सल्जबर्ग शहर के पास वरफेन में एक 40 किलोमीटर लंबी हिम गुफा है, जिसमें कुदरती शिवलिंग जैसी आकृति बनी है। खास बात ये है कि यहां स्थित शिवलिंग की आकृति अमरनाथ गुफा में स्थित शिवलिंग जैसे ही है लेकिन यह काफी ज्यादा बड़ी है।

इस गुफा में लगभग 1 किलोमीटर तक सीढियाँ मनाई गई है ताकि शिवलिंग के करीब आसानी से पहुंचा जा सके शिवलिंग की ऊंचाई करीबन 75 सीट है गुफा के अंदर जाने के लिए लोगों को खतरनाक रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। यहां से शिवलिंग को देखने का क्रम मई के महीने से शुरू हो जाता है और अक्टूबर के महीने तक लगातार चलता है। आपको बता दें कि इस गुफा को दुनिया की सबसे लंबी गुफा भी कहा जाता है। इसे साल 1869 में खोजा गया था यहां शिवलिंग की तरह दिखाई देने वाली कई सारी आकृति आपको देखने को मिल जाएंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.