Loading...

साल 2020 के अंत तक हिन्दुस्तान में आ सकता है महाप्रलय, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

0 9

सन 2020 में दुनिया भर के लोगों ने एक के बाद एक नई आपदाएं और सबसे बड़ी महामारी को देखा है। कोरोना की वजह से दुनिया के कई साल पीछे चली गई है। ऐसे में लोगों ने इस साल को मनहूस साल की संज्ञा भी दे दी हैं। स्कूल कॉलेजों में पढ़ाई बंद हो गयी हैं। उद्योग धंधे सब कुछ ठप पड़ा है कई सारे लोग तो अपनी नौकरी से ही अपनी जीविका चला रहे हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा है। लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि साल के अंत तक भारत के ऊपर और भी कई सारी मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च से यह बात सामने आ रही है कि जल्दी भारत के पूरे हिमालय क्षेत्र में तेज भूकंप के झटके आ सकते हैं। इससे क्षेत्र के अंदर ही अंदर हलचल बहुत तेज होने वाली है।

भारत के सिर का ताज कहा जाने वाला हिमालय देश को ना केवल उत्तर दिशा से आने वाले ठंडी हवाओं से बचाता है, बल्कि दुश्मनों को भी देश में घुसने से रोकता है। हालाकिं देश की सुरक्षा में हिमालय की चोटिया लंबे समय से खड़ी हुई है।

सिस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में चट्टानों की सतहों और मिट्टी की जांच,रेडियो कार्बन विश्लेषण के बाद इस बात का अनुमान लगाया गया है कि भयानक भूकंप आ सकता है। वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा जिओलॉजिकल, हिस्टोरिकल और जियोफिजिकल डेटा की समीक्षा के आधार पर किया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.