Loading...

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के होते है ये खास लक्षण, अगर दूसरा लक्षण हो महसूस तो तुरंत ले डॉक्टर से परामर्श

0 9

स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती है। हालांकि आदमी भी इसका शिकार हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक स्तन कैंसर का 1% आदमियों में भी देखा गया है प्रारंभिक चरण में लक्षणों को पहचानना और इसका इलाज करना काफी हद तक मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आप इसे आसानी से मुक्ति पा सकते हैं / इसके उपचार में आमतौर पर व्यस्त के टिशूज हटाने के लिए सर्जरी शामिल होती है कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी जैसे अन्य उपचार विशेष स्थिति के आधार पर सुझाव जाते हैं।

हमें बेस्ट कैंसर होने पर कई लक्षण महसूस नहीं होते बाद के शरण में ब्रेस्ट इश्यूज का मोटापा होना और दर्द रहे गांठ होना स्तन को ढकने वाली स्क्रीन का बदलाव जैसे डिंपल लालिमा जैसे कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि आदमियों में स्तन कैंसर का क्या क्या लक्षण है। कुछ डॉक्टरों की मानें तो आदमियों को ब्रेस्ट कैंसर तब होता है जब कुछ ब्रेस्ट सेल्फ स्वास्थ्य की कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेजी से विभाजित हो जाते हैं। संचय करने वाली कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जो पास के ऊतकों में लिंफ नोड्स या शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।जब आप अपनी उंगली को स्तन के क्षेत्र के चारों ओर एक गोलाकार गति में घूमआते हैं और आपको लगता कि आपकी छाती में किसी भी प्रकार की गांठ है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.