Loading...

डायबिटीज,कॉलेस्ट्रोल जैसी बड़ी समस्याओं को दूर करती है इस फल की पत्तियां, आप भी करें इस्तेमाल

0 234

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अमरुद हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा लाभदायक होता है। आपको बता दें अमरूद के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि इसकी पत्तियां भी दवाई के रूप में काम आती है जी हां आपको बता दें डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों के लिए अमरूद की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है। चलिए आज हम आपको अमरूद की पत्तियों के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे। जिसे जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे।

Fresh green guavas on old wood background.

डेंगू बुखार से दिलाए निजात
आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियां आपको मॉनसून में चलने वाले डेंगू बुखार से भी निजात दिलाने का काम करती है। अगर आपके घर में किसी व्यक्ति को यह बीमारी हो गई हो तो आप उसे अमरुद की पत्तियां चबाने को दें। इसके अलावा आप इसके प्रति की बनी हुई चाय भी उसको दे सकती हैं ।

डायबिटीज
हम दूध के अंदर alpha-glucosidase नामक एंजॉयम पाया जाता है। जो ब्लड में ग्लूकोस को भोजन में परिवर्तित करने का काम करता है इससे ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

कॉलेस्ट्रोल को घटाएं
अमरूद की पत्तियां आपको कॉलेस्ट्रोल जैसी समस्या से भी निजात दिलाती हैं। आपको बता दें इसको पीने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

Loading...

पाचन तंत्र को करे दुरुस्त
अमरूद के पत्तों से बनी चाय पीने से पाचन तंत्र हमेशा दुरुस्त रहता है। इससे फूड पॉइजनिंग कब्ज उल्टी जैसी समस्याएं भी दूर होती है

डैमेज बाल
अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि कई बार हम अलग-अलग शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण हमारे बाल डैमेज हो जाते हैं इनको सही करने के लिए दो कप पानी में अमरूद की पत्तियों को उबाल लें उसके बाद इसको ठंडा होने पर रख दे। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे अपने बालों को धो लें

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.