Loading...

आसानी से होंगे सारे काम! Post Office की ऑनलाइन सर्विस का उठाएं फायदा..

0 5
आज के बदलते दौर में बैंकों के मुकाबले लोग पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना ज्यादा करते हैं। पोस्ट ऑफिस में आकर पैसा पूरा सुरक्षित होता है ऐसे हैं। पोस्ट ऑफिस में यदि आपका सेविंग खाता है तो आप भी घर बैठे पोस्ट ऑफिस की ऑनलाइन सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं।
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस का नेट बैंकिंग यूजर चाहे तो रिकरिंग डिपॉजिट और टाइम डिपॉजिट स्कीम ओं मैं ऑनलाइन ही निवेश कर सकता है। भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यहां ध्यान रहे कि ऑनलाइन सर्विस का फायदा तभी सार्थक होगा, जब पोस्ट ऑफिस में आपने नेट बैंकिंग सर्विस ले रखी होगी।
इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिंग की आधिकारिक वेबसाइट https://ebanking.indiapost.gov.in/ पर लॉगिन करके ऑनलाइन सर्विस का फायदा प्राप्त किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस खाता स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए दो तरीके या विकल्प मौजूद है और इसका मतलब यह है कि आप चाहे दो पोस्ट ऑफिस के मोबाइल बैंकिंग एप से भी यह सुविधा  प्राप्त कर सकते हैं।
Loading...
इतना ही नहीं, पोस्ट ऑफिस नेट बैंकिंग सर्विस की सहायता से खुद को या थर्ड पार्टी को पैसे ट्रांसफर भी किए जा सकते हैं। इसके साथ साथ पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट या सुकन्या समृद्धि खाता मैं भी डिपॉजिट आसानी से किया जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पब्लिक खाते में पैसे निकालने या लोन के लिए अप्लाई करने की सुविधा भी इस पर प्राप्त हो जाती है। रेकरिंग डिपॉजिट को इसके माध्यम से बंद भी किया जा सकता है या अपने टाइम डिपॉजिट खाते को समय से पहले बंद भी कर सकते हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले दी गई इस साइट https://ebanking.indiapost.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद नेविगेट अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद बैलेंस एंड ट्रांजैक्शन इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना होगा। साथ ही सेविंग खाते पर क्लिक करना होगा। अब माइल ट्रांजैक्शन पर क्लिक करके स्टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से अकाउंट एक्सिस करने या अधिक जानकारी के लिए आप कस्टमर केयर नंबर 1800 425 2440 पर सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक फोन के माध्यम से भी पता कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.