Loading...

केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए इस डिजिटल लॉकर का इस्तेमाल कर आप भी रख सकते हैं अपने जरूरी दस्तावेजों को Safe, जानें तरीका..

0 8
हर व्यक्ति के लिए उसका आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड आदि जैसे दस्तावेज काफी महत्वपूर्ण होते हैं। हमें उन दस्तावेजों को हमेशा साथ रखना पड़ता है। इतना ही नहीं, अपने साथ हमेशा इन दस्तावेजों को रखने के चलते इनके गायब होने गुजरने यह चोरी होने का भी डर बना रहता है।
ऐसे में आज हम आपको अपने इन दस्तावेजों को अपने साथ और हमेशा सुरक्षित रखने का एक आसान सा धन बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप हमेशा अपने इन दस्तावेजों को चोरी होने यह गिरने से बचा सकते हैं।
जैसा कि आप सभी जानते हैं आज भारत काफी बिजी रहे हो चुका है। इस बदलते डिजिटल दौर में आप डीजी लॉकर के माध्यम से अपने जरूरी दस्तावेजों को हमेशा अपने साथ और सुरक्षित दोनों ही रख सकते हैं। इस डिजिटल लॉकर में आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित तो रखी सकते हैं, बल्कि आप इनका जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
Loading...
यदि बात की जाए डिजिलॉकर आखिर है क्या तो आपको बता दें कि डिजिटल इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में डिजिलॉकर को लांच किया था। यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। यदि आप दस्तावेजों को डिजीलॉकर में रखते हैं तो फिर आपको इनकी हार्ड कॉपी को अपने साथ रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे हर जगह मान्यता मिली हुई है।
केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए इस डिजी लॉकर का इस्तेमाल करने के लिए आपको डीजी लॉकर पर अकाउंट बनाना होगा, जिसके लिए आपको digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट के दाएं और दिए गए साइन अप के विकल्प को चुनना होगा। जहां नया पेज खोलकर सामने आएगा।
इसमें पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपको दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर डिजी लॉकर की ओर से वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी भेज दिया जाएगा। आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड चलना होगा। इतना करके आपकी डिजी लॉकर पर अकाउंट बन जाएगा।
एक बार डीजी लॉकर पर अकाउंट बनने के बाद आपको अपने दस्तावेज इस पर सेव करने होंगे। इसके लिए आप सभी दस्तावेजों को स्कैन करके डीजी लॉकर में सेव रख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डॉक्यूमेंट की फोटो भी क्लिक कर सकते हैं, जिन्हें आपको डिजी लॉकर में सेव करना होगा। इसके अलावा आप अपने बोर्ड के एजुकेशनल डाक्यूमेंट्स गाड़ी की आरसी आदि को संबंधित अथॉरिटी के लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और डीजी लॉकर में सेव कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.