Loading...

बनवाना चाहते हैं अपना Voter I’d तो घर बैठे करें आवेदन, घर पर ही मिलेंगी सभी सुविधाएं..

0 20
आधार और पैन की ही तरह वोटर आईडी भारत में एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है। यदि आप भारत के नागरिक हैं तो इसके बिना आप हो वोट डालने का पात्र नहीं माना जाता। वोटर आईडी कार्ड वालों को भी मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लेने का हक होता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोगों के मन में वोटर आईडी कार्ड को लेकर कई सवाल होते हैं, लेकिन सही सही जवाब मिलना बेहद मुश्किल होता है।
बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वोटर आईडी बनता कैसे है। उसकी प्रक्रिया क्या है। बहुत ही कम लोग इस बात की जानकारी रखते हैं ऑफलाइन ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है या नहीं। हम आपको बता दें कि वोटर आईडी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों बनाया जा सकता है। ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए बताने जा रहे हैं आप घर बैठे अपने खुद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इस तरह करें आवेदन
Loading...
यदि आप भी अपने वोटर आईडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर आईडी 216 फ्रॉम अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म 6 खुलकर सामने आएगा, जिसमें ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सभी जानकारियां भरनी होती है। यहां आप अपनी भाषा सेलेक्ट करें। इस फॉर्म में आपको अपना नाम आयु, जन्म तिथि, जन्म का स्थान, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसे जानकारियां भरनी होगी।
दस्तावेज के साथ आपको आधार वाहन की स्कैन कॉपी के रूप में सबमिट करना होगा। फोटो आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी स्कैन करके, अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी ईमेल आईडी पर एक लिंक के माध्यम से भेजी जाएंगी। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना कार्ड ट्रैक कर सकते हैं।
फॉर्म भरने के बाद वोटर आईडी कार्ड जारी होने के करीब 30 दिन की कार्य अवधि लेता है, जिसके बाद आपका वोटर आईडी आपके घर पर ही भेज दिया जाता है।
National Voter Portal 
वोटर आईडी के लिए भी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।षयह सुविधा राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होती है। इसके साथ ही हाल में इस पोर्टल पर एक नया अपडेट जारी किया गया है। इस अपडेट के बाद वोटर कार्ड बनवाने और इससे जुड़ी जानकारी को ठीक करना भी बेहद ही आसान हो चुका है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के सर साइट पर जाकर voter portal beta कल कल चुनकर अपनी जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।
आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद यूजर्स को न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन new voter registration, correction in voter ID, shifted to other place, replacement of voter ID और deletion of voter ID जैसे विकल्प प्राप्त होंगे। इस पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले यहां लॉगइन करना होगा।
इसके साथ साथ करेक्शन इन वोटर आईडी के माध्यम से आप अपने का वोटर कार्ड में दर्ज गलत जानकारी को सही कर सकते हैं। शिफ्टेड टू अदर प्लेस के माध्यम से आप वोटर आईडी कार्ड में अपना पता बदल सकते हैं। रिप्लेसमेंट ऑफ़ वोटर आईडी के माध्यम से आप अपने वोटर आईडी कार्ड में रिप्लेसमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.