Loading...

गंजेपन-बाल झड़ने की समस्या से अगर आप हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये खास घरेलू नुस्खें

0 74

तनाव गलत खान-पान के कारण महिलाओं को बालों से संबंधित कई सारी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में स्केल्प पर ड्राई होने के कारण बालों में डैंड्रफ खुजली झड़ने और सफेद होने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनसे बचने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट यूज करने की वजह से भी कभी-कभी यह परेशानियां होने लगती है। लेकिन अगर आप इन सब परेशानियों से निजात पाना चाहते है। तो आज हम आपको एक ऐसे स्पेशल हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे प्रयोग से आपके झड़ते बाल एकदम रुक जाएंगे और आपके बाल भी काफी मजबूत हो जायेंगे.

केले में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से बालों की जड़ें काफी मजबूत बनती है. साथ ही केले से बने मास्क के प्रयोग से कमजोर और क्षतिग्रस्त बालों को नई जान मिलती है.

केले का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में भली-भांति लगाएं. 15:20 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. आपको बता दें शहद एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. इसके प्रयोग से बाल नरम और मुलायम बनते हैं.

नारियल का तेल और करी पत्ता

Loading...

शुद्ध नारियल का तेल एक कप
हिबिकुस फूल 8 से 10
हिबिकुस के पत्ते 10
प्याज 1
करी पत्ता 5 से 6
तुलसी 5 से 6

सबसे पहले तांबे के तले का पहले लो फ्लेम पर नारियल के तेल को उबाल है। अब इसमें प्याज डालें ध्यान रखें कि वह जले ना इसमें बाकी की सामग्री डालकर करीब 30 मिनट तक इसको अच्छे से उबाल लें। अब इसे ठंडा होने के बाद एक तरफ रख दें। ठंडा होने के बाद एक छाने और तैयार तेल को सूखे कांच कंटेनर में रखें और आप उसको ऐसा करके कभी भी कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.