Loading...

100 या 200 नहीं बल्कि हजारों में है इस सब्जी की कीमत, भारत के इस राज्य में होती है इसकी खेती

0 8

महंगाई दिन-प्रतिदिन आसमान छू रही है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जियों और बाकी चीजों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए घर चलाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। अगर सब्जियों और फलों की बात की जाए तो आलू-प्याज और टमाटर की कीमतें लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगी हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत सुनकर आपको बाकी चीजों की कीमतें काफी कम लगेंगी। जी हां, इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानी तकरीबन 82,000 रुपए प्रति किलो है। इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। ब्रिटेन,जर्मनी समेत कई यूरोपीय देशों में इसकी खेती होती है। इसकी टहनियां शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे की तरह दिखाई देती हैं।

इस सब्जी को सिर्फ बसंत के मौसम में ही उगाया जाता है। यह सब्जी जंगलों में उगाई जाती है। इस सब्जी को काटने के वक्त यह ध्यान रखना पड़ता है कि अगर इसे जल्दी नहीं काटा जाए तो इसकी टहनियां मोटी हो जाती हैं। इसके बाद इन्हें खाया नहीं जाता। इस सब्जी में फूल भी होते हैं जो की खाने में काफी तीखे होते हैं लेकिन इसकी टहनियों को सब्जी बनाकर खाया जाता है।

भारत के हिमाचल में भी हॉप शूट्स की ही तरह की एक सब्जी उगाई जाती है। यह भारत से बाहर 30-40 हजार रुपए प्रति किलो में आसानी से बिक जाती है। इस सब्जी का नाम गुच्छी है।

इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है। इसे स्पंज मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन बी, सी, डी और के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दुर्लभ औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी को सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.