Loading...

फट गया है 2,000 का नोट तो इस तरह बैंक से पाएं अच्छा रिटर्न, नोट बदलने के लिए बैंक के हैं कुछ खास नियम..

0 7

अगर आपके पास भी कोई कटा या कटा नोट है जिसे आप बदल नहीं पा रहे हैं तो आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। अब बैंक के कर्मचारी आपका नोट बदलने से इनकार नहीं करेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिए हैं, कि वे कटे-फटे नोट बदलें। इतना ही नहीं, उन्हें अपनी शाखाओं के इस सुविधा के बारे में बोर्ड लगाने को भी कहा गया है।

आप भी कर सकते हैं शिकायत
कई बार ऐसी बहुत की शिकायतें मिलती रही हैं, कि बैंक कटे-फटे नोट बदलने से इनकार कर देते हैं। कई बार बैंक अपने ग्राहकों को कहते हैं कि आपको अगर फटे हुए नोट बदलने है, तो आपको आरबीआई के कार्यालय पर ही जाना होगा। ऐसे में ग्राहक को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।
Loading...
कई बार लोग प्राइवेट नोट बदलने वालों से नोट बदलने चले जाते हैं। तो उन्हें उनके पैसे की पूरी वैल्यू वापस नहीं मिलती है। आरबीआई के इन नए नियमों के तहत जो बैंक नोट बदलने से इनकार करती है। उसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल या आरबीआई के शिकायत पोर्टल में कर सकते हैं।
यह हैं नए नियम
आरबीआई के द्वारा निकाले गए नोट रिफंड रूल्स के अनुसार बैंकों को नोट बदलना ही होगा। नोट के कटे-फटे हुए टुकड़ों के आधार पर उसका रिफंड दिया जाएगा। नियमों के मुताबिक, 50 रुपए से नीचे और उससे ऊपर के नोटों के लिए रिफंड के नियम अलग-अलग हैं।
इतने पैसे मिलेंगे 
यदि आप 50 रुपए से अधिक कीमत के नोटों बदलने के लिए जाते हैं। यदि आपके पास नोट का 80% भाग है, तो बैंक उसकी पूरी कीमत आपको वापस करेगी। इसके अलावा अगर नोट का 40 फ़ीसदी से अधिक बड़ा टुकड़ा आपके पास है, तो आधी कीमत मिलेगी। अगर 40% भाग से छोटा टुकड़ा है, तो उसका कोई भी मूल्य आपको नहीं मिलेगा। 2,000 के नोट का कुल क्षेत्रफल 109.56 वर्ग सेंटीमीटर है।
यदि बैंक के पास कोई ग्राहक 88 वर्ग सेंटीमीटर क्षेत्रफल का फटा नोट लेकर जाता है तो उसे बैंक द्वारा 2,000 रुपए का पूरा रिफंड कर दिया जाता है। वहीं यदि 2,000 के नोट का क्षेत्रफल 44 वर्ग सेंटीमीटर ही सही सलामत है तो रिफंड के तौर पर बैंक से आधी कीमत प्राप्त होती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.