Loading...

Mobile No. और Aadhaar के जरिए भी बनवा सकते हैं अपना PAN Card, घर बैठे चुटकियों में होगा काम, जानें तरीका..

0 6
यह बात सभी जानते हैं कि आधार कार्ड ही नहीं बल्कि पैन कार्ड भी आपके लिए एक जरूरी दस्तावेज है। कहीं निवेश करना हो आयकर रिटर्न भरना हो या कोई अन्य काम आपके लिए पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज होता है। पहले यानी कि परमानेंट अकाउंट नंबर यह है।
भारत के नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज सैलरी आपकी आमदनी सीमा को से ज्यादा है तो आपके पास पैन नंबर होना अति आवश्यक है।
पैन कार्ड नंबर बनवाने के लिए पहले दफ्तरों तक ज्यादा कर परेशान होना पड़ता था, लेकिन अब आयकर विभाग द्वारा कई ऐसी सुविधाएं जारी कर दी गई है। जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह बस कुछ महीनों का काम है जो कि आप घर बैठे कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आप तुरंत अपनी बहन को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
Loading...
आपको बता दें कि अप्रैल 2017 में आयकर मामलों की देश में सबसे बड़ी संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने e-pan की सुविधा को शुरू कर दिया था। यदि आप भी स्पेन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सीबीडीटी ईमेल के माध्यम से पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मेट में भेज दी जाती है।
आप अपनी ईमेल आईडी से 10 को डाउनलोड करके उसका सॉफ्ट कॉपी के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप पैन कार्ड खोने कटने फटने या खराब होने की स्थिति में विकेट कार्ड आने तक अपने इ पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
इस प्रकार करें पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
पहले तो हम आपको इस बात की जानकारी देना चाहेंगे कि आप किस प्रकार ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग की ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा और ‘इंसटेंट पेन थ्रो आधार’ सेक्शन में क्विक लिंक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नए पेज पर गेट न्यू पेन पर क्लिक करना होगा।
नए पैन कार्ड से के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी जनरेट करना होगा। ओटीपी को प्रमाणित तौर पर भरने के बाद आधार की डिटेल्स को मरना होगा। आपके पास पैन कार्ड एप्लीकेशन के लिए ईमेल आईडी को प्रमाणित करने का विकल्प भी मौजूद होगा।
इस आधार नंबर के ईकेवाईसी डाटा को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ साझा किया जाता है, जिसके बाद आपको इंसटेंट पेन मिलेगा। इस पूरी प्रक्रिया में आपको ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट का समय देना होगा।
इस प्रकार कर पाएंगे e-pan डाउनलोड
ई-पैन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको दी गई वेबसाइट https://www.myutiitsl.com/PAN_INLJNE/PANApp पर जाना होगा। आवेदक की स्थिति वाले बॉक्स में इंडिविजुअल को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद सिलेक्ट द रिक्वायर्ड ऑप्शन में फिजिकल पैन कार्ड और पैन कार्ड सिलेक्ट करना होगा। इसके नीचे मांगी गई जानकारियों को सुचारु रुप से भरना होगा।
जिसके बाद सबसे नीचे सबमिट करने का बटन दिखाई देगा, जिस पर आप को क्लिक करना होगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद अधिकारी आप की जानकारियों की पुष्टि करेगा। कुछ समय बाद आपको ईमेल के माध्यम से आईडी पर पीडीएफ फॉर्मेट में आपका ही प्राप्त हो जाएगा।

 

आपको बता दें कि नया पैन कार्ड के लिए पूरी प्रक्रिया को आसान मुक्त और पेपर लेस बनाने के लिए सरकार ने काफी नई सुविधाएं जारी कर दी है।
इनमें आपको पोर्टल पर कोई दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस बात का भी विशेष ध्यान रखना होगा कि यह सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। जिन्हें इससे पहले कभी भी पेन कार्ड या पेन नंबर आवंटित नहीं हुआ है। उनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक है और आधार कार्ड पर उनकी पूरी जन्मतिथि दी गई है। इसके साथ ही ट्रेन की सुविधा नाबालिगों के लिए उपलब्ध नहीं की गई है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.