Loading...

GK IN HINDI; जानिए आखिर लौकी, सब्जी है या फल, अंग्रेजी में क्या है इसका पूरा नाम

0 63

व्रत के दौरान जब कुछ हल्का खाने का मन करे तो सबसे अच्छा विकल्प होता है लौकी। लौकी से बनने वाला हलवा खीर रायता कटलेट मंजन पकाने के साथ-साथ पचाने में भी बेहद आसान होती हैं। जब से योग गुरु बाबा रामदेव ने लगेगी विशेषताओं के बारे में दुनिया को बताया है तब से लौकी की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

लौकी का वैज्ञानिक नाम लॉगिनेरिया सिकनेरिया हैं। कि कूकरबिटेसी फैमिली की सदस्य है। यह एक पुष्पीय पादप है जिसमें सफेद फूल होते हैं, इस कारण इसे white flower guard भी कहा जाता है वैज्ञानिक रूप से लौकी भी एक फल है क्योंकि इसके अंदर बीज होते हैं परंतु इसका उपयोग सब्जी की तरह किया जाता है। इसके अन्य नाम भी होते हैं कभी-कभी इसको कद्दू भी कह दिया जाता है। हालांकि यह दो प्रकार की होती है तो लंबी और एक गोल।

लौकी की अगर विशेषताओं की बात करें तो उसके अंदर काफी सारे विशेषताएं पाई जाती है। लौकी में पोषक तत्व होते हैं इसमें नेचुरल वाटर होता है कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है मधुमेह रोगियों के लिए लौकी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। लौकी खाने से सिर दर्द कब्ज बवासीर किडनी जैसी कई सारी समस्याएं हो जाती हैं।

लौकी के अतिरेक लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। परंतु इसका जूस किसी और जूस के साथ में ही में पीना चाहिए अगर लौकी जरा सी भी कड़वी हो तो उसका इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.