Loading...

घर बैठे ऐसे बनवाएं अपना Voter I’d! बस इन चंद डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, जानें तरीका..

0 6
आधार और पैन की ही तरह वोटर आईडी भारत में एक जरूरी दस्तावेज माना जाता है। यदि आप भारत के नागरिक हैं तो इसके बिना आप हो वोट डालने का पात्र नहीं माना जाता। वोटर आईडी कार्ड वालों को भी मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लेने का हक होता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोगों के मन में वोटर आईडी कार्ड को लेकर कई सवाल होते हैं, लेकिन सही सही जवाब मिलना बेहद मुश्किल होता है। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वोटर आईडी बनता कैसे है, उसकी प्रक्रिया क्या है।
बहुत ही कम लोग इस बात की जानकारी रखते हैं ऑफलाइन ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है या नहीं। हम आपको बता दें कि वोटर आईडी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों बनाया जा सकता है। ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए बताने जा रहे हैं आप घर बैठे अपने खुद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इस तरह करें आवेदन
Loading...
यदि आप भी अपने वोटर आईडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर आईडी 216 फ्रॉम अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म 6 खुलकर सामने आएगा, जिसमें ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सभी जानकारियां भरनी होती है। यहां आप अपनी भाषा सेलेक्ट करें। इस फॉर्म में आपको अपना नाम आयु, जन्म तिथि, जन्म का स्थान, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसे जानकारियां भरनी होगी।
दस्तावेज के साथ आपको आधार वाहन की स्कैन कॉपी के रूप में सबमिट करना होगा। फोटो आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी स्कैन करके, अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी ईमेल आईडी पर एक लिंक के माध्यम से भेजी जाएंगी। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना कार्ड ट्रैक कर सकते हैं।
फॉर्म भरने के बाद वोटर आईडी कार्ड जारी होने के करीब 30 दिन की कार्य अवधि लेता है, जिसके बाद आपका वोटर आईडी आपके घर पर ही भेज दिया जाता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.