Loading...

बैंक से लिया हुआ Loan चुकाना हो रहा है मुश्किल तो बैंक ही करेगा आपकी मदद! जानें क्या है बैंक द्वारा मिलने वाला यह खास Option..

0 5
यह बात तो किसी से छुपी नहीं है कि कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के चलते देश में आर्थिक तंगी का माहौल पसरा हुआ है। यदि कोरोना के कारण आपका बिजनेस ठप हो गया है या फिर आपकी नौकरी चली गई है और आपने लोन की किस्त नहीं चुकाई है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशों के अनुसार बैंकों ने Loan Restructuring की सुविधा दी जा रही है। बैंक की ब्रांच या ऑनलाइन इस सर्विस का लाभ आप उठा सकते हैं। बैंक के अधिकारी इसमें आपकी पूरी सहायता करेंगे।
आपको बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत बैंक ग्राहक के लोन का रीपेमेंट शेड्यूल बदल सकते हैं। लोन की अवधि बढ़ाने पेमेंट होल्डिंग हॉलीडे देने का विकल्प भी मौजूद रहेगा होम लोन एजुकेशन लोन कार लोन की रिस्ट्रक्चरिंग हो सकती है।
Loading...
गोल्ड लोन पर्सनल लोन की ईएमआई के लिए विकल्प दिए जाएंगे। कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज भी इस स्कीम के तहत शामिल है। ग्राहक ईएमआई कुछ महीनों के लिए इस योजना के तहत कम हो जाएगी। यानी कि किस्त को टाल दिया जाएगा।
इस समय लेना है फायदेमंद 
यदि आपका आपका कैश फ्लो कम हो गया है तो बैंक के साथ लोन रिस्ट्रक्चरिंग करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपका लोन अकाउंट का स्टेटस टेंडर होना जरूरी है। 1 मार्च 2020 तक आपका अकाउंट 30 दिन से ज्यादा के लिए डिफ़ॉल्ट में नहीं आया होना चाहिए। यदि आप लोन भरने में असमर्थ रहते हैं तो इस स्कीम का फायदा आपको जरूर मिलेगा। कोरोना काल में आए पर पड़े असर से स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।
Retail loan
आपको बता दें कि भारतीय फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने सभी बैंकों को इस बात के दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि वह जल्द से जल्द लोन रेजोल्यूशन प्लान लागू कर दें। आरबीआई ने पिछले महीने ही कॉरपोरेट और रिटेल लोन को लेकर बैंकों को वन टाइम लोन रिस्ट्रक्चरिंग की अनुमति दी है।
बिजनेस शुरू करने के लिए मिलेगा पैसा
कोरोना संकट के बाद आए बिजनेस में घाटे के चलते उस बिजनेस को दोबारा खड़ा करने के लिए इस स्कीम को लागू किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का निर्देश था कि बैंक रेजोल्यूशन प्लान को 15 सितंबर तक वह लौट कर दिया जाए और बैंकों ने इसकी शुरुआत भी कर दी है।
लोन न भर पाने की स्थिति में करें यह काम 
यदि आप भी लोन लेने के बाद उसे भरने में असमर्थ हो चुके हैं, तब ही इस स्कीम के तहत लोन लेने का फायदा आपको मिल सकेगा। कोरोना काल में आए इस विपरीत असर के लिए इस स्कीम को तैयार किया गया है। वैसे तो स्कीम लेते वक्त बढ़ने वाले ब्याज का हिसाब लगा कर रखना बेहद जरूरी है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.