Loading...

इन नियमों व शर्तों को फॉलो कर आप भी कर सकते हैं CNG का यह शानदार बिजनेस! हर महीने होगा बेहतरीन मुनाफा..

0 5
जैसा कि आप सभी जानते हैं  कोरोना वायरस के चलते देश भर में आर्थिक स्थिति काफी हुई है। आर्थिक तंगी के चलते युवाओं को नौकरी से छटनी के द्वारा निकाला जा रहा है। ऐसी स्थिति आने के बाद सभी लोग अपना खुद का व्यवसाय करने का सोच रहे हैं।
यदि आप भी किसी एक ऐसी जगह की तलाश में है, जिससे आपको अच्छा मुनाफा हो सके तो आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा। जिस बिजनेस की हम यहाँ कर रहे हैं, वह सीएनजी स्टेशन का है।
आपको बता दें कि सीएनसी वितरक कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने इस संबंध में लोगों को आवेदन देने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। वैसे तो इसके लिए आवेदन करने से पहले आपको इसके तरीके और नियम के साथ-साथ योग्यता के बारे में भी जानकारी होना अति आवश्यक है।
Loading...
वैसे तो मौजूदा समय में कंपनी ने नोएडा ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद, दिल्ली, पाली, राजसमंद, फतेहपुर कानपुर और हमीरपुर के कुछ खेतों से ही आवेदन की अनुमति है। आप भी अपनी खुद की भूमि पर सीएनजी डीलरशिप करना चाहते हैं तो आपके लिए एक निर्धारित आयु सीमा तय की गई है। इस डीलरशिप को लेने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके लिए आपका भारतीय होना भी आवश्यक है। इससे जुड़ी जानकारी के लिए आपको https://www.iglonline.net से जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
कितनी योग्यता है जरूरी
आपके आपको बता दें कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको शैक्षणिक योग्यता की भी आवश्यकता होगी। इसके लिए जरूरी तकनीकी योग्यता मात्र 12 वीं पास होना जरूरी है। यदि पार्टनरशिप में आवेदन कर रही है तो साझेदारों की भी योग्यता 12वीं ही होनी अनिवार्य है। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन के साथ 2500 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड नई दिल्ली के पते पर भेजना होगा।
3 लाख रुपए करने होंगे जमा
इतना ही नहीं,  यदि प्रस्तावित जमीन को सर्वे टीम की ओर से सीएनजी स्टेशन के लिए उपयुक्त पाया जाता है तो आवेदनकर्ता को 50,000 रुपए दस्तावेजों की स्क्रुटनी फीस के रूप में देना होगा। यदि आवेदन मंजूर हो जाता है तो फिर आपको 3 लाख रुपए कीजिए समय रकम जमा करनी होगी ध्यान रहे कि यह रकम वापस नहीं की जाएगी।
जमीन से जुड़े नियम
यदि आप यह डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें जमीन से जुड़े भी कुछ नियम लागू होते हैं। यदि अपनी भूमि नहीं है तो फिर आपको 15 साल से ज्यादा की लीज होनी चाहिए। पॉइंट का साइज 1000 से 4000 वर्ग मीटर के बीच होना आवश्यक है और यह आयातकार सेब का होना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.